Chinese Air Force exercises on LAC, India deployed fighter planes
Representative Picture

    नई दिल्ली: एलएसी (LAC) पर एक बार फिर से हलचल तेज़ हो गई है। खबर है कि, पूर्वी लद्दाख में चीनी वायुसेना (Airforce) ने हाल ही में युद्धाभ्यास किया है और इसका पता चलते भारत (India) LAC पैनी नज़र बनाए हुए है और चीनी वायुसेना के एक्सरसाइज़ को करीब से मॉनिटर कर रहा है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, चीन ने एलएसी के एयर स्पेस में अपने फाइटर जेट्स के साथ एयर फाॅर्स एक्सरसाइज़ किया है, माना ये भी जा रहा है कि, इस युद्धाभ्यास में चीन ने अपनी वायुसेना के करीब दो दर्जन लड़ाकू विमानों को शामिल किया। इन विमानों में जे-11 और जे-16 शामिल थे।

    रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के इस युद्धाभ्यास को तिब्बत और शिनजियांग प्रांत के चीन के अपने एयरबेस से शुरू किया गया था। खबर है कि, फाइटर जेट्स के साथ-साथ चीनी वायुसेना ने इस युद्धाभ्यास में अपने एयर-डिफेंस सिस्टम को भी शामिल किया था। वैसे चीन ने ये एक्सरसाइज अपनी एयर स्पेस में किया थी लेकिन भारत एलएसी पर पैनी नजर बनाए हुए है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के मिग-29 विमानों की एक पूरी डिटेचमेंट लेह-लद्दाख में तैनात है और भारत के वायुसेना के रफाल लड़ाकू विमान भी नियमित तौर से लद्दाख की एयर-स्पेस में उड़ान भरे रहे हैं।

    बता दें कि, एलएसी के पैंगोंग-त्सो लेक इलाके पर भारत-चीन के बीच हुए पहले चरण के डिसइंगेजमेंट के बाद चीन अब दूसरे विवादित इलाकों में अपनी पकड़ मज़बूत करने की कोशिशों में जुटा है। ऐसे में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव बढ़ सकता है।