चीन की कंपनी  सिनोवैक बायोटेक का  दावा, उन्होंने बना ली कोरोना की वैक्सीन

Loading

नई दिल्ली. एक तरफ जहां कोरोना ने पुरे विश्व में तबाही मचा रखी है वहीँ अब चीन की एक  प्रमुख बायोफार्मास्युटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड  ने दावा किया है कि उनकी बनायी एक दवा जो प्रायोगिक तौर पर टेस्ट की गयी है और यह दवा 99 प्रतिशत कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करेगी। 

दरअसल सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड का कहना है कि उनकी दवा वैक्सीन ‘कोरोनावैक’ COVID-19 के SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम कर सकती है और यह 99% रोग पर असरकारक है। कंपनी का यह भी कहना है कि इस एंटीबाडी का परिक्षण के लिए 1,000 से अधिक स्वयंसेवक इस अध्ययन में भाग ले रहे हैं।विदित हो कि विश्व के अनेक देश कोरोना के खिलाफ टिका बनाने की खोज कर रहे हैं। वहीँ सिनोवैक का दावा है कि उनका यह टीका COVID-19 के खिलाफ निश्चित ही सफल होगा।कंपनी का यह भी कहा है कि चरण 3 परीक्षणों का संचालन करने के लिए प्रारंभिक वार्ता में उक और अन्य यूरोपियन देश भी शामिल हो रहे हैं।

सिनोवैक, जिसने कोरोनावैक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति की है, ने यह भी कहा कि यह वर्तमान में एक वाणिज्यिक वैक्सीन उत्पादन संयंत्र का निर्माण कर रहा है जो सालाना अपने टीके की 100 मिलियन खुराक बनाने में मदद करेगा । यही नहीं COVID-19 वैक्सीन के विकास में तेजी लाने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल फ़र्म ने 15 मिलियन डॉलर का फंड भी  हासिल किया है।