army

Loading

नयी दिल्ली. लद्दाख (Laddakh) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)  के भारत (India) की ओर चीन (China) का एक सैनिक (Soldier) पकड़ा गया है। बताया जा रहा है कि उक्त चीनी सैनिक भारत की सीमा में घूम रहा था। ख़बरों के अनुसार इस सैनिक को चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास पकड़ा गया है। वहीं पूछताछ के दौरान इस चीनी सैनिक ने बताया कि वो रास्ता भटक कर भारत की तरफ आ गया था। 

फ़िलहाल भारतीय सैनिक इस चीनी जवान से सघन पूछताछ कर रहे हैं। वहीं पूछताछ से संतुष्ट होने के बाद ही इस सैनिक को वापस चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा। अगर सूत्रों की मानें तो बीते 8 जनवरी को लद्दाख में LAC के भारतीय सीमा की तरफ  चीन के एक सैनिक को पकड़ा गया। इस चीनी सैनिक को पैंगोंग झील के दक्षिण छोर से पकड़ा गया है। वहीं अगर इस चीनी सैनिक के बयान को माना जाये तो ये सैनिक रास्ता भटक कर भारत की सीमा में घुस आया था। जिससे वहां मौजूद भारतीय सैनिकों से इसे दबोच लिया। 

गौरतलब है कि LAC के दोनों ओर भारत-चीन के सैनिक पिछले एक साल से ही तैनात हैं। अब उक्त चीनी सैनिक के साथ दोनों देशों द्वारा स्थापित मानदंडों के अंतर्गत ही व्यवहार किया जा रहा है। भारतीय सेना इस बात की भी जांच कर रही है कि इस चीनी सैनिक से किन और कैसी हालातों में सीमा पार की है। इसके साथ ही जासूसी के एंगल से भी इस मामले सघन जांच हो रही है।वहीं अगर भारतीय सेना की अपनी जांच में चीनी सैनिक का दावा सही साबित होता है तो सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे वापस चीन को सौंप दिया जाएगा।