CAA Protest: कांग्रेस, आप और टीएमसी लोगो को गुमराह कर देश भर में हिंसा का माहौल बना रहे हैं: अमित शाह

नई दिल्ली, नागरिकता संशोधन कानून (CAA) बनने के बाद देशभर में हिंसक विरोध अभी भी शुरू है. देश के हर कोने से लोग इस कानून का विरोध करने सड़को पर उतर रहे है. साथी ही मोदी सरकार को इस कानून को बदलने की

नई दिल्ली, 

  • 8.03 PM. पोरैयाहाट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह: मैं छात्रों से #CitizenshipAmendmentAct को समझने की अपील करता हूं। सीएए में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो किसी की नागरिकता छीन ले। कांग्रेस, AAP और TMC आपको गुमराह कर रहे हैं और देश भर में हिंसा का माहौल बना रहे हैं।
  • 6.25 PM. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में: यदि आप मेरी सरकार को बर्खास्त करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं, लेकिन मैं बंगाल में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की अनुमति कभी नहीं दूंगा। यदि वे सीएए को लागू करना चाहते हैं, तो उन्हें इसे मेरे मृत शरीर पार करना होगा।
  • 6.23 PM. हिमंत बिस्वा सरमा, असम मंत्री: भारत-जापान शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है, लेकिन यह गुवाहाटी में ही होगा। प्रधान मंत्री ने फैसला किया है कि गुवाहाटी से कार्यक्रम स्थल को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा, लेकिन तारीख बदली जा सकती है। पीएम बहुत खास हैं कि ऐसा गुवाहाटी में ही होना चाहिए।
  • 6.17 PM. प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली में कांग्रेस: ​​प्रधानमंत्री को इस बात पर जवाब देना चाहिए कि कल विश्वविद्यालय में क्या हुआ, किसकी सरकार ने छात्रों के साथ मारपीट की? उसे डूबती अर्थव्यवस्था पर बोलना चाहिए। उनकी पार्टी के विधायक ने एक लड़की के साथ बलात्कार किया, उस पर बात क्यों नहीं की?
  • 6.16 PM. प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस: ​​कांग्रेस का हर व्यक्ति इस अत्याचार के खिलाफ लड़ेगा और छात्रों के साथ खड़ा होगा।
  • 6.15 PM. प्रियंका गांधी वाड्रा: सरकार ने संविधान को एक झटका दिया है। यह राष्ट्र की आत्मा पर हमला है, युवा राष्ट्र की आत्मा है। विरोध करना उनका अधिकार है। मैं भी एक माँ हूँ। आपने उनकी लाइब्रेरी में प्रवेश किया, उन्हें बाहर निकाला और उनकी पिटाई की। यह अत्याचार है।
  • 6.13 PM. हिमंत बिस्वा सरमा, असम मंत्री: … क्या वे आंदोलन में भाग लेने के लिए आए हैं या उन्हें किसी तरह की डिजाइन द्वारा यहां लाया गया है, जिसकी जांच सरकार द्वारा की जाएगी। एक-दो दिनों में उचित जांच दल की घोषणा कर दी जाएगी।
  • 6.13 PM. हिमंत बिस्वा सरमा, असम मंत्री: गुवाहाटी भीड़ हिंसा में, हमने एक विशिष्ट पैटर्न देखा है। ऐसे लोगों की भारी भागीदारी है जो गुवाहाटी के नागरिक नहीं हैं और जो निचले असम के जिलों से आए हैं।
  • 6.02 PM. यूनियन एचआरडी मिन रमेश पोखरियाल ‘निशंक’: मैं सभी छात्रों से अपील करता हूं कि वे हिंसा से दूर रहें और अपने परिसर में शांति बनाए रखें। अफवाहों पर ध्यान न दें। अब शांति, भाईचारे और सद्भाव को बढ़ावा देना आवश्यक है। हमें ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो राष्ट्र के हित के खिलाफ हो.
  • 6. 00 PM. हिमंत बिस्वा सरमा, असम मंत्री: पूरे असम में, बर्बरता और अन्य संबंधित अपराधों के 136 मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक पुलिस ने गुवाहाटी और पूरे राज्य में हाल ही में हुई घटनाओं के सिलसिले में 190 लोगों को गिरफ्तार किया है।
  • 6.00 PM. हिमंत बिस्वा सरमा, असम मंत्री: गुवाहाटी में, हमने कर्फ्यू हटा लिया है और अब दिन के समय में कर्फ्यू नहीं रहेगा। हालांकि, जब तक हम स्थिति की समीक्षा नहीं करेंगे और इस संबंध में निर्णय नहीं लेंगे, तब तक रात का कर्फ्यू लगा रहेगा।
  • 4.33 PM. दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (दिल्ली) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई को लेकर इंडिया गेट के पास प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य कांग्रेसी नेता सांकेतिक विरोध प्रदर्शन पर बैठे।
  • 4.23 PM. एपी सिद्दीकी, रजिस्ट्रार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया: हमने हमेशा छात्रों की आवाज और विरोध को प्रोत्साहित किया है। जहां तक ​​लोकतांत्रिक अधिकारों का सवाल है, जामिया ने कभी भी किसी भी छात्र को लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित नहीं किया है। वे जब तक शांतिपूर्ण और नियमों और विनियमों के भीतर हैं, उनकी चिंताओं का स्वागत करते हैं।
  • 4.22 PM. एपी सिद्दीकी, रजिस्ट्रार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, कल की घटना पर कार्यकारी परिषद की बैठक के बाद: यह निर्णय लिया गया है कि हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक उच्च-स्तरीय समिति गठित करने या मामले की न्यायिक जांच शुरू करने की सिफारिश करेंगे।
  • 4.00 PM. जामिया मिल्लिया इस्लामिया घटना पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा, सरकार ने संविधान और छात्रों पर हमला किया है. उन्होंने विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के बाद छात्रों पर हमला किया है. हम संविधान के लिए लड़ेंगे, हम इस सरकार के खिलाफ लड़ेंगे 
  • 03:20 PM-जामिया मिलिया इस्लामिया में एक बार फिर मेट्रो स्टेशन के गेट को बंद कर दिया गया है. इस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी.
  • 02:55 PM-नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शन पर दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पुलिस ने इस दौरान पूरी घटना की जानकारी दी और कहा कि हिंसा में पुलिस की तरफ से फायरिंग नहीं की गई है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एम. एस. रंधावा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की की थी इसलिए एक्शन हुआ था.
  • 02:45 PM-कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा जब तक CAA और NRC को हटाया नहीं जाएगा तब तक हम अपना विरोध जारी रखेंगे. ममता बनर्जी ने कहा, ‘भारत सबका है. अगर सबका साथ नहीं रहेगा तो सबका विकास कैसे होगा? नागरिकता कानून किसके लिए है? हम सभी नागरिक हैं. क्या आपने वोट नहीं डाला? क्या आप यहां नहीं रहते? हम सभी भारत के नागरिक हैं. हमारा आदर्श सभी धर्मों को एक साथ लाना है. हम किसी को भी पश्चिम बंगाल की जमीन छोड़ने नहीं देंगे. हम खुलकर और शांति से रहेंगे.’
  • 02:40 PM- लखनऊ का नदवा कॉलेज 5 जनवरी 2020 तक रहेगा बंद 
  • 02:35 PM-सीपीआई के महासचिव डी राजा ने कहा, जहां तक ​​वामपंथी दलों का सवाल है, हमने 19 दिसंबर को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है. हमें उम्मीद है कि यह विरोध प्रदर्शन बड़े पैमाने पर होगा। हम सभी धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक ताकतों से विरोध में शामिल होने की अपील करते हैं.
  • 02:30PM-नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हो रहे हिंसक प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने देश में शांति की अपील की है और हिंसक प्रदर्शन ना करने को कहा है. पीएम मोदी ने लिखा कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जो हिंसक प्रदर्शन हो रहा है वह निंदनीय है.
  • 02:15PM-गुवाहाटी में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे AASU एडवाइज़र समुजल भट्टाचार्य, महासचिव लुरिनज्योति गोगोई समेत 1000 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.
  • 01: 50 PM-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, पुलिस कुलपति की अनुमति के बिना विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश नहीं कर सकती. यदि उन्हें अनुमति नहीं थी, पुलिस ने परिसर में कैसे प्रवेश किया? हम इसकी निंदा करते हैं. इस बात कि न्यायिक जांच होनी चाहिए.  
  • 01: 25 PM-जामिया हिंसा के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाने की अपील की है.
  • 01: 15 PM-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध मार्च निकाला.
  • 12: 50 PM-नागरिकता कानून के खिलाफ रविवार को हुई हिंसा पर सोमवार को जामिया प्रशासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जामिया की वीसी नजमा अख्तर ने कहा कि यूनिवर्सिटी का बहुत नुकसान हुआ है, हमारा कॉन्फिडेंस, इमोशनल नुकसान हुआ है. इसकी भरपाई कौन करेगा. जो आजकल अफवाहें फैलाई जा रही हैं, यूनिवर्सिटी इसकी निंदा करती है हमारे पास सभी फैक्ट है, किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें. जो प्रदर्शन जामिया में नहीं हुआ है, उसे भी जामिया यूनिवर्सिटी के नाम से फैलाया जा रहा है. इससे हमारी यूनिवर्सिटी की इमेज खराब हो रही है.
  • 12: 35 PM-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने नागरिकता संशोधन कानून को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है और उनकी याचिका पर बुधवार को सुनवाई होगी
  • 12: 30 PM-साउथ ईस्ट दिल्ली के DCP चिन्मय बिस्वाल ने सोमवार को कहा कि मैं जामिया के स्टूडेंट से अपील करता हूं कि जब एंटी सोशल एलिमेंट प्रदर्शन में शामिल होते हैं, तो यूनिवर्सिटी की इमेज खराब होती है. प्रदर्शन शांतिपूर्वक होना चाहिए. पुलिस के द्वारा बस को जलाए जाने पर उन्होंने कहा कि ये गलत वीडियो वायरल किया जा रहा है, जो पूरी तरह से झूठ है. जब प्रदर्शनकारियों ने बस में आग लगाई तो पुलिस ने पानी से आग बुझाई, स्थानीय लोगों से पानी मांगकर आग बुझाई जा रही थी.

  • 12: 05 PM-असम के पूर्व सीएम और AGP नेता प्रफुल पटेल ने कहा: हम नागरिकता कानून का समर्थन नहीं करेंगे. हर कोई इसका विरोध कर रहा है, यह असम समझौते का उल्लंघन है.हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.
  • 11: 55 AM- राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष गयूरुल हसन रिजवी ने कहा, मैं प्रदर्शनकारियों से अपील करता हूं कि विरोध की जरूरत नहीं है. क्योंकि CAA भारत के मुसलमानों के खिलाफ नहीं है. यदि वे सभी इस कानून का विरोध कर रहे हैं, तो इसे शांतिपूर्वक किया जाना चाहिए. यदि इस मामले में आयोग को नोटिस जारी करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह किया जाएगा. 
  • 11: 50 AM-हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में छात्र नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही छात्र जामिया छात्रों के भी समर्थन में खड़े हैं.
  • 11: 40 AM- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नदवा कॉलेज में लगभग 30 सेकंड के लिए पथराव हुआ था. उस वक्त लगभग 150 लोग विरोध करने और नारे लगाने के लिए सामने आए थे. हालांकि अब स्थिति सामान्य है, सारे छात्र अपनी कक्षाओं में वापस जा रहे हैं: कलानिधि नैथानी  
  • 11: 25 AM-उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नदवा कॉलेज में सोमवार सुबह छात्रों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की, पुलिस लगातार गेट बंद करने की कोशिश करती रही. नदवा कॉलेज लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र में आता है.
  • 11: 15AM-नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के मसले पर विपक्षी नेता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सकते हैं.

  • 10: 55AM-जामिया हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट में CJI की कोर्ट में उठा. चीफ जस्टिस एस. ए. बोबड़े ने कहा कि हम किसी को भी आरोपी नहीं बता रहे हैं, बस हम कह रहे हैं कि हिंसा रुकनी चाहिए. हम किसी के खिलाफ कुछ नहीं कह रहे हैं, हम ये भी नहीं कह रहे हैं कि पुलिस या छात्र निर्दोष हैं.CJI ने कहा कि आप छात्र हैं इसलिए आपको हिंसा का अधिकार नहीं मिल जाता है. अगर हिंसा नहीं रुकी तो वह इस मामले में सुनवाई नहीं करेंगे.
  • 10: 50AM-उत्तर प्रदेश की पुलिस के मुताबिक, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा में तीन छात्र घायल हुए हैं. जबकि 21 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है.
  • 10: 45 AM-दिल्ली कांग्रेस आज दोपहर तीन बजे जामिया हिंसा के मसले पर पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करेगी.
  • 10: 40 AM-असम के गुवाहाटी में ब्रॉडबैंड इंटरनेट को दोबारा शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा दिन में कर्फ्यू में भी ढील दी गई है.
  • 10: 35 AM-सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की कोर्ट में कई बड़े वकील पहुंच रहे हैं. इस कोर्ट में जामिया लाठीचार्ज मामले को मेंशन किया जा सकता है.
  • 10: 25 AM –नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मय्यम ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इस याचिका को चीफ जस्टिस की बेंच के सामने मेंशन किया जा सकता है.
  • 10: 20AM –राज्य में स्थिति में अत्यधिक सुधार हुआ है. हम कानून का पालन करने के लिए असम के लोगों को धन्यवाद देते हैं. गुवाहाटी में आज सुबह 6 बजे से दिन का कर्फ्यू हटा लिया गया है. हालांकि रात का कर्फ्यू रात 9 बजे से कल सुबह 6 बजे तक रहेगा : असम पुलिस
  • 10: 15AM –जामिया और AMU में हुई हिंसा का मामला आज चीफ जस्टिस के सामने उठाया जा सकता है. छात्रों के खिलाफ पुलिस ने जो कार्रवाई की है, उसपर जांच कमेटी गठित करने की मांग की गई है.
  • 10: 10AM –असम के 10 जिलों लखीमपुर, तिनसुकिया, धेमाजी, डिब्रूगढ़, चराइदेव, शिवसागर, जोरहाट, गोलाघाट, कामरूप (मेट्रो) और कामरूप में अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद.
  • 10: 05AM –जामिया नगर हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने दो केस दर्ज किए हैं. पहला केस न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में आगजनी, दंगा फैलाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का दर्ज हुआ है. दूसरा केस जामिया नगर थाने में दंगा फैलाने, पथराव और सरकारी काम में बाधा करने का केस दर्ज हुआ है. अभी ये साफ नहीं कि ये केस किसके खिलाफ दर्ज हुए हैं.
  • 9:55 AM –जामिया कैंपस में एक बार फिर छात्रों का प्रदर्शन शुरू हो गया है. छात्र कड़ाके की इस सर्दी में शर्ट उतारकर प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • 9:50 AM –नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ जामिया छात्रों ने जो प्रदर्शन किया और बाद में पुलिस ने जो कार्रवाई की, अब इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज हो गई है. ये शिकायत पुलिस के खिलाफ दर्ज कराई गई है.
  • 9:40 AM –मुंबई के टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस के छात्र भी आज CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट और दिल्ली में जिस तरह का प्रदर्शन हुआ, उसके बाद देशभर की यूनिवर्सिटी के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • 9:30 AM –हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने परीक्षा को बायकॉट करने का ऐलान किया है. जामिया-AMU में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर देशभर में छात्रों से समर्थन मिल रहा है.
  • 9:15 AM –रविवार की घटना के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए जाने के बाद विद्यार्थी यूनिवर्सिटी से बाहर जा रहे हैं.

     

  • 9:05 AM –नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया में रविवार को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए कम से कम 50 छात्रों को सोमवार तड़के रिहा कर दिया गया.
  • 8:59 AM –सहारनपुर में अगले आदेश तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं : डीएम

     

  • 8:53 AM –सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच आवाजाही बंद की गई.
     
  • 8:15 AM –नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शन को देखते हुए पश्चिम बंगाल, मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर दिनाजपुर, हावड़ा में इंटरनेट की सुविधा को बंद किया गया है.
  • 8:10 AM –रविवार को हुए प्रदर्शन के बाद राजधानी में कई स्कूलों को बंद किया गया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.
  • 8:00 AM –दिल्ली में रविवार को प्रदर्शन के कारण जो मेट्रो स्टेशन बंद किए गए थे, अब सुबह सभी को खोल दिया गया है.
     

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) बनने के बाद देशभर में हिंसक विरोध अभी भी शुरू है. देश के हर कोने से लोग इस कानून का विरोध करने सड़को पर उतर रहे है. साथी ही मोदी सरकार को इस कानून को बदलने की मांग कर रहे है. दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल तक इस कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र भी इस कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं.रविवार को जामिया के छात्रों ने यूनिवर्सिटी में तोड़फोड़ के अलावा प्रदर्शनकारियों ने सरकारी बसों में भी आग लगा दी. आग बुझाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं. बसों में लगी आग बुझाने के दौरान ही प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया, जिसमें एक फायरमैन को काफी चोटें भी लगी. वही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सड़क पर उतरेंगी. ममता बनर्जी कोलकाता में तीन रैलियों को संबोधित करने वाली है. आपको बता दे कि असम में तो वैसे इस कानून के लिए पहले से ही विरोध हो रहा है. लेकिन अब धीरे धीरे पूरे देश में इस कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. इसी दौरान कल धनबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने पहली बार नागरिकता क़ानून में कुछ बदलाव के संकेत दिए.