Arvind Kejriwal

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार दिल्ली में घटती संक्रमण दर और बढ़ते कोरोना मामलों के बीच दिल्ली (Delhi) की केजरीवाल सरकार ने अब एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का एलान कर दिया है। इसके तहत अब 24 मई की सुबह 5:00 बजे तक पाबंदिया लागू रहेंगी। वहीं अब इस बार दिल्ली में भी मेट्रो नहीं चलेगी। आज इस बाबत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arwind Kejeriwal) ने एक घोषणा की है।

    दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन को अब और एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। जिसके तहत अब अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन जारी रहेगा। इतना ही नहीं केजरीवाल ने यह भी कहा कि बीते 24 घंटे में कोरोना के लगभग 6,500 मामले मिले हैं। वहीं पॉजिटिविटी रेट भी 1% और कम होकर 10% के करीब पहुँच गई है।गौरतलब है कि  दिल्ली में आगामी 17 मई की सुबह पांच बजे लॉकडाउन की पाबंदियां खत्म हो रहीं थीं। 

    बता दें कि उससे पहले ही रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए थे। इस मुद्दे पर CM केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखा जा रहा है। 26 अप्रैल के बाद से यहाँ नए मामलों में कमी दर्ज की गई है। बीते तीन दिन में संक्रमण की दर में भी थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। CM ने यह भी कहा कि लॉकडाउन का इस्तेमाल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधन को मजबूत करने के लिए भी किया गया है। उम्मीद है कि अब अगले एक हफ्ते में ज्यादा रिकवरी होगी। परन्तु पाबंदियां पहले जैसे ही रहेंगी।

    क्या हैं देश के हाल:

    देश (India) में फिलहाल कोरोना (Corona) की दूसरी लहर का कहर अपने उफान पर है। वहीं एक राहत यह भी है कि फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले 3 दिन से गिरावट देखने को मिल रहो है। लेकिन अब भी कोरोनामरीजों के मरने का सिलसिला जारी है।अगर Worldometer के आंकडें दें तो फिलहाल भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3।10 लाख से अधिक नए केस सामने आ चुके हैं। जबकि कोरोना से करीब 4100 कोविड मरीजों की मौत हुई है।