ऑनलाइन ठगी के लिए ”यहां” करें शिकायत

नई दिल्ली. ऑनलाइन ठगी रोकने और ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु गृह मंत्रायल ने नॅशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल पर कोई भी अपनी इंटरनेट पर हुई ठगी की शिकायत कर सकेंगे.

नई दिल्ली. ऑनलाइन ठगी रोकने और ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु गृह मंत्रायल ने नॅशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल पर कोई भी अपनी इंटरनेट पर हुई ठगी की शिकायत कर सकेंगे. ग्राहकों को शिकायत करने के लिए www.cybercrime.gov.in यह वेब साइट शुरू की गई है.

बतादें कि, तात्कालिक आर्थिक वर्ष में बैंक और आर्थिक संस्था में एक लाख १३ हजार ३७४ करोड़ रूपये के घोटाले हुए हैं. इसके चलते सुरक्षित डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक आर्थिक लेन-देन का सवाल खड़ा हुआ था. इसलिए ऐसे घोटालों से बचने के लिए गृह मंत्रालय ने यह पोर्टल शुरू करने का निर्णय लिया.  

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि, ग्राहकों को नॅशनल सायबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के आधार पर शिकायत करना आसान होगा. रिज़र्व बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षित डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन के बारे में पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए थे. साथ ही रिज़र्व बैंक लोगों को सायबर क्राइम संबंध में हमेशा जागरूक करती रहती है.