Congress workers said - President outside Gandhi family is not acceptable

नयी दिल्ली. कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए चल रही कवायद के बीच मंगलवार को पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) की बैठक हुई जिसमें यह फैसला किया गया कि अगले एक महीने के भीतर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्यों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि एआईसीसी के सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होने पर इसमें बतौर मतदाता भाग लेंगे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले सीईए की बैठक में विभिन्न प्रदेश इकाइयों की ओर से भेजी गई एआईसीसी सदस्यों की सूचियों का सत्यापन किया गया और यह प्रक्रिया अगले कुछ हफ्तों तक चलती रहेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “अभी एआईसीसी सदस्यों की सूची को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है। अगले एक महीने के भीतर इस सूची को अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखा गया है।”

अध्यक्ष के चुनाव के लिए तिथि निर्धारित करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “इसको लेकर कांग्रेस कार्य समिति की ओर से फैसला किया जाएगा।”

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस बीच, बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल जैसे कुछ वरिष्ठ नेता पार्टी का सक्रिय अध्यक्ष बनाए जाने की मांग उठा रहे हैं। वैसे, कांग्रेस नेताओं का एक बड़ा धड़ा लंबे समय से इस बात की पैरवी कर रहा है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान संभालनी चाहिए। (एजेंसी)