कोरोना संकट : देश में 979 कन्फर्म मामले, 25 की मौत

नई दिल्ली.देश भर में अबतक कोरोना के 979 कन्फर्म मामले सामने आए हैं जिनमें से 25 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 106 नए मामले सामने आए और 6 लोगों की मौत हुई. पिछले 5 दिनों में

नई दिल्ली. देश भर में अबतक कोरोना के 979 कन्फर्म मामले सामने आए हैं जिनमें से 25 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 106 नए मामले सामने आए और 6 लोगों की मौत हुई. पिछले 5 दिनों में आवश्यक वस्तुओं जैसे अनाज, चीनी, नमक, कोयला, पेट्रोलियम आदि का परिवहन करने वाले 1.25 लाख वैगन का संचालन भारतीय रेलवे के तहत किया गया है ऐसी जानकारी  स्वास्थ्य मंत्रालय जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक 979 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। इसमें से 86 लोग ठीक हुए हैं। वहीं, 25 लोगों की जान जा चुकी है।  

नोएडा-गाजियाबाद में कोरोना के 6 मामले सामने आए. गाजियाबाद के मोहन नगर के निकट स्थित सोसाइयटी मे मिले कोरोना पॉजिटिव दंपती से 76 लोग थे संपर्क में थे. इनमें से 21 में लक्षण भी मिले,उन्हें एमएमजी अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती किया जाएगा, जबकि 55 को संतोष अस्पताल में क्वारंटाइन में रखा जाएगा. बिहार में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 11 हुई जिनमें से 5 पटना में, 3 मुंगेर में और एक-एक नालंदा, सीवान और लखीसराय में मिले हैं. यूपी के गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आये है. जिले में अब तक कुल 31 मामले हो चुके है.

देश के कई राज्यों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट लिया है। इनमे सबसे महाराष्ट्र का नंबर आता है. महाराष्ट्र में अबतक कोरोना के 196 मरीज पॉजिटिव पाए गए है। साथ ही कोरोना से 8 लोगों की मौत है. यह आकड़ा देश में सबसे ज्यादा है। इसमें मुंबई में 7 और बुलढाणा जिले में एक मौत ऐसे कुल 8 मौतें हुई है। 

कोरोना वायरस के अहमदाबाद में तीन नए मामले सामने आए। अब तक गुजरात में कुल 58 मामले सामने आ चुके हैं। 

कोरोना का प्रकोप कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे है। इस बिच प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत लॉकडाउन की घोषणा की। साथ ही इस महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष के जरिये लोगों से मदद की अपील की। कोरोना के चलते देश कई उद्योगपति, एक्टर, क्रिकेटर, नेता, धार्मिक संस्थान, निजी संघठन मदद के लिए सामने आ रहे है। रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में बीएमसी के साथ पहला कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल बनवाया। साथ ही टाटा ट्रस्ट ने कोरोना से लड़ने के लिए 1500 करोड़ रूपये की मदद का ऐलान किया। इनके जैसे और अन्य लोग दिल से मदद के लिए सामने आ रहे है।