ramdev

    हरिद्वार. जहां एक तरफ कोरोना (Corona) के चलते देश (India) में हालात बेकाबू हो रहे हैं। वहीं अब योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के पतंजलि योग पीठ (Patanjali Yog Peeth) में भी इस भयानक जानलेवा संक्रमण  की एंट्री हो गई है। ख़बरों के मुताबिक पतंजलि में फिलहाल 83 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये लोग बाबा रामदेव के अलग-अलग तीन संस्‍थानों में पाए गए हैं। इनमें से 46 कोरोना संक्रमित पतंजलि योग पीठ, 28 योग ग्राम और 9 कोरोना संक्रमित आचार्यकुलम में मिले हैं। 

     पतंजलि ने नाकारा कि नहीं है कोई कोरोना पॉजिटिव:

    हालांकि पतंजलि की ओर से यह दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव के संस्‍थानों में फिलहाल कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं है। आज तिजारावाला (@ tijarwala) ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए यह जोर देकर कहा कि मीडिया में चल रही बाबा रामदेव के संस्‍थानों में कोरोना संक्रमितों के मिलने की खबरें पुरी तरह से गलत हैं।

    यह भी कहा जा रहा है कि पतंजलि के बाहर ही सभी की कोरोना  जांच की जाती है और यदि कोई पॉजिटिव है तो उसे बिलकुल अंदर एंट्री नहीं दी जाती है। कहा यह भी जा रहा है कि योगग्राम, निरामयम, आचार्यकुलम और पतंजलि आदि संस्‍थानों में फिलहाल कोई कोरोना संक्रमित नहीं है। इस सभी संस्‍थानों में मरीजों की कोरोना टेस्टिंग के लिए निजी सेंटर हैं। यहाँ तक कि जो लोग भी संक्रमित पाए जाते हैं उन्‍हें इन संस्‍थानों में प्रवेश नहीं दिया जाता है। 

     स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट, बाबा रामदेव की भी हो सकती है टेस्टिंग :

    इधर बाबा रामदेव के संस्थानों में मिल रहे रही बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित के चलते अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है । फिलहाल स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना संक्रमितों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कराने में जुट गया है। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम जरूरत पड़ने पर योग गुरु स्वामी रामदेव की भी कोरोना जांच कर सकती है, क्योंकि यह जरुरी होगा। 

    गौरतलब है कि उत्‍तराखंड में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्‍तरी देखी रही है। यह भी माना जा रहा है कि पतंजलि में कोरोना के मामले मिलने के बाद अब हरिद्वार के CMO भी बाबा रामदेव से उनकी कोरोना जांच के लिए आग्रह या कह भी सकते हैं।