corona

    पोर्ट ब्लेयर: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के 18 नए मामले आए, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,088 हो गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में दो और लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया, जिससे मृतकों की संख्या 121 हो गई। 

    उन्होंने बताया कि 18 नए मामलों में से 15 का पता संपर्क पहचान के दौरान लगाया गया, जबकि तीन राज्य से बाहर से आए। अधिकारी ने बताया कि हवाई मार्ग से आने वाले सभी यात्रियों को द्वीप में प्रवेश से पहले एक अनिवार्य रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) से गुजरना होगा। अधिकारी ने बताया कि 32 और लोग बीमारी से ठीक हो गए, जिससे द्वीपसमूह में ठीक होने वालों की कुल संख्या 6,852 हो गई है। 

    केंद्र शासित प्रदेश में अब 115 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 107 दक्षिण अंडमान जिले में और आठ उत्तर और मध्य अंडमान जिले में हैं। उन्होंने बताया कि द्वीपसमूह का निकोबार जिला अब कोरोना वायरस मुक्त है क्योंकि यहां कोई उपचाराधीन मरीज नहीं है। प्रशासन ने अब तक कोविड-19 के लिए 3,89,152 नमूनों की जांच की है और संक्रमण दर 1.82 प्रतिशत है। 

    राज्य में कुल 1,10,202 लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक मिली है, जबकि 17,386 लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। केंद्र शासित प्रदेश की कुल आबादी चार लाख है। इस बीच, अंडमान और निकोबार प्रशासन के सूचना, प्रचार और पर्यटन विभाग के सचिव एस के सिंह ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह देखना उत्साहजनक है कि लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण कोविड​​​​-19 मामलों में कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। (एजेंसी)