vaccine

    Loading

    नयी दिल्ली. अभी आ रही खबरों के अनुसार भारत सरकार (Central Goverment) ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर आज तानी बुधवार को एक बड़ा ऐलान किया है। इसके अनुसार अब देश में आगामी 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों (Senior Citizens) को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देना शुरू होगा। इस बाबत केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यानी बुधवार को कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए इसका अहम ऐलान किया।

    मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के दी गयी जानकारी के अनुसार , अब आगामी 1 मार्च से ही 45 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है। इसके तहत अब देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर लोग वैक्सीन लगवाने जाएंगे, उन्हें यह कोरोना वैक्सीन का टीका मुफ्त लगाया जाएगा।

    सरकारी सेंटर्स पर मुफ्त लगेगा टिका, पर सभी मंत्री लगवाएंगे पैसे देकर:

    दरअसल आज प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि जो लोग प्राइवेट अस्पतालों में यह वैक्सीन का टीका लगवाएंगे, उन्हें पैसा देना होगा। लेकिन देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर लोग वैक्सीन लगवाने जाएंगे, उन्हें यह कोरोना वैक्सीन का टीका मुफ्त में ही लगाया जाएगा। यही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जल्द ही वैक्सीन के टीके का उचित दाम भी बता दिया जाएगा। इस बाबत प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी ऐलान किया है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्री खुद अपने पैसे देकर कोरोना की यह वैक्सीन लगवाएंगे। इससे यह साफ़ होता है कि  60 साल से अधिक उम्र वाले मंत्री भी सरकारी सेंटर्स पर मुफ्त में टीका नहीं लगवाएंगे।

    इस अभी तक 1 करोड़ से अधिक लोगों को लगा टीका: 

    इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि बीते 16 जनवरी से 24 फरवरी तक करीब 1.07 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग चुका है, जबकि 14 लाख लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका भी फिलहाल लग गया है।गौरतलब है कि भारत में जनवरी 2021 से कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ था। इसके बाद अब अलग-अलग फेज़ में लोगों को क्रमानुसार टीका लगाया जाएगा।

    बता दें कि अभी तक के फेज में कोरोना वॉरियर्स को ही टीका लगाया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सफाई कर्मी और अन्य कई लोग शामिल हैं। वहीं अब दूसरे फेज में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग, 45 साल से अधिक उम्र वाले (जिन्हें गंभीर बीमारी है) वाले लोगों को ही टीका लगेगा। इन सबके बाद अन्य लोगों का नंबर भी आएगा। यह भात भी अहम् है कि अब कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण देश में तब शुरू हो रहा है, जब महाराष्ट्र-केरल जैसे राज्यों में कोरोना के मामले फिर से सर उठाने लगे हैं और कुछ राज्यों ने अपने क्षेत्र सीमा में पाबंदियों को बढ़ा दिया है। जिसमे देश की राजधानी दिल्ली प्रमुख है।