Modi government

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है।  कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का काम शुरू है। इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने टीकाकरण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। बताना चाहते हैं कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगेगा।  

    ज्ञात हो कि अभी तक कोरोना का टीका सिर्फ उन्हें ही लग रहा था जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है और वे किसी बीमारी से पीड़ित हैं। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब यह नियम बदल गया है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अब टीका लगवाने के लिए किसी सर्टिफिकेट को दिखाने की जरुरत नहीं होगी।  

    जावड़ेकर बोलें-1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना का टीका-

    जावड़ेकर ने कहा कि अब 1 अप्रैल के बाद 45 साल से ऊपर के व्यक्ति जिन्हें कोई बीमारी है या नहीं है, सबको कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह में ही लेनी चाहिए। लेकिन अब  वैज्ञानिकों ने पाया हैं कि कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज़ 4 से 8 सप्ताह के दौरान लेना ठीक है।