vaccine
Representational Pic

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Coronavirus Outbreaks in India) का प्रकोप लगातार जारी है। कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज 3 लाख 14 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसी बीच राहत की खबर यह है कि 1 मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी। केंद्र के इस फैसले के बाद जो भी लोग वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वे कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  

    बता दें कि देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे में जो वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वे शनिवार से कोविन एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। देश में फिलहाल 45 साल से अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा गया कि अब वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी।  

    ज्ञात हो कि कोरोना के बढ़ते कहर के बीच लगातार युवाओं को कोरोना वैक्सीन देने की मांग लगातार उठ रही थी। साथ ही देश के नाम संबोधन में भी पीएम ने युवा वर्ग को वैक्सीन दिए जाने की तरह संकेत दिया था।

    वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि युवाओं के पास कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा कुछ केंद्रों पर रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 लगाने का भी ऑप्शन खुला रहेगा। साथ ही वैक्सीनेशन प्रक्रिया में और तेजी लाने के लिए अधिक केंद्र और निजी स्थान बनाए जाएंगे।  

    उल्लेखनीय है कि देश में गुरुवार सुबह 7 बजे तक देश में कुल 13 करोड़ 23 लाख 30 हजार 644 वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे के भीतर 22 लाख 11 हजार 334 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।  जबकि 11 करोड़ 30 लाख 47 हजार से अधिक लोगों को टीके का पहला डोज लगा है।  दूसरा डोज पाने वालों में 1 करोड़ 91 लाख 83 हजार से अधिक लोगों का समावेश है।