नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैलता जारहा हैं. जिसको लेकर पुरे देश में खौफ का माहौल हैं. वहीँ इस वायरस को रोकने के लिए के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने कई बड़े कदम उठाए हुए

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैलता जारहा हैं. जिसको लेकर पुरे देश में खौफ का माहौल हैं. वहीँ इस वायरस को रोकने के लिए के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने कई बड़े कदम उठाए हुए हैं. देश भर में अभी तक इस वायरस के संक्रमित 107 मामले  सामने आगये हैं. जिसमे सबसे ज्यादा 31 महाराष्ट्र और 22 केरल से हैं. इसी के साथ इस वायरस से दो लोगों की मौत भी होगई हैं. 

जाने अभी तक के अपडेट: –

  • 7.40 PM: महाराष्ट्र के पुणे में मिला एक और संक्रमित, शहर में संख्या पहुंची 16.
  • 6.30 PM: ज़फ़र मिर्ज़ा, पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री: यह चिंता की बात है कि जम्मू-कश्मीर से # COVID19 की सूचना मिली है और स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर, यह जरूरी है कि क्षेत्र में सभी लॉकडाउन को तुरंत हटा दिया जाए।
  • 6.30 PM: मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह: मैं विशेष रूप से दीर्घकालिक आर्थिक सुधार और # COVID19 आपातकालीन निधि बनाने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के प्रस्ताव का स्वागत करता हूं।
  • 6.20 PM: पीएम नरेंद्र मोदी: हमने संभावित वायरस वाहकों और उनसे संपर्क करने वाले लोगों का पता लगाने के लिए एक एकीकृत रोग निगरानी पोर्टल की स्थापना की है। हम सार्क भागीदारों के साथ इस रोग निगरानी सॉफ्टवेयर को साझा कर सकते हैं, और इसका उपयोग करने पर प्रशिक्षण दे सकते हैं।
  • 6.17 PM: पीएम नरेंद्र मोदी: हम परीक्षण किट और अन्य उपकरणों के साथ भारत में डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक रैपिड रिस्पांस टीम इकट्ठे कर रहे हैं। यदि आवश्यक हो, तो वे आपके निपटान में रखे जाएंगे।
  • 6.17 PM:  नरेंद्र मोदी: मैं प्रस्ताव करता हूं, हम एक # COVID19 आपातकालीन फंड बनाते हैं। यह हम सभी के स्वैच्छिक योगदान पर आधारित हो सकता है। भारत इस फंड के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर के शुरुआती ऑफर के साथ शुरुआत कर सकता है।
  • 6.15 PM: ज़फ़र मिर्ज़ा, पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री: पाकिस्तान दक्षिण एशिया को प्रभावित करने वाली # COVID19 की क्षमता पर सामान्य चिंता व्यक्त करता है। हमारे सभी देशों ने मामलों की पुष्टि की है। किसी भी शालीनता के लिए कोई जगह नहीं है। सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते हुए हमें सबसे खराब के लिए तैयार रहना होगा।
  • 6.15 PM: दूर मिर्ज़ा, पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री: 155,000 से अधिक संक्रमणों, 5833 मौतों और 138 देशों में, कोई भी राष्ट्र और पृथ्वी पर कोई भी क्षेत्र अनुत्तरदायी नहीं हो सकता है।
  • 6.15 PM: भूटान के पीएम लोटे तशरीर: मुझे लगता है कि यह बहुत समय पर है और हम सभी को एक साथ लाने के लिए उनके उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहते हैं क्योंकि इस समय एकजुटता की आवश्यकता है. लेकिन जब दुनिया एक आम बीमारी से लड़ रही है, तो हमारे मतभेद पीछे छोड़ना बहुत ही अच्छा है।
  • 6.10 PM: नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली: मैं पीएम मोदी जी को इस महत्वपूर्ण और समयबद्ध पहल के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हमारा सामूहिक ज्ञान और प्रयास हमें # COARID19 से लड़ने के साथ #SAARC क्षेत्र के लिए एक मजबूत और मजबूत रणनीति तैयार करने में मदद करेंगे।
  • 5.30 PM: प्रधान मंत्री शेख हसीना: तकनीकी स्तर पर इस वार्ता को जारी रखने के लिए, हमारे स्वास्थ्य मंत्रियों, स्वास्थ्य सचिवों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए इस तरह के वीडियो सम्मेलनों का आयोजन करना चाहिए।
  • 5.30 PM: शेख हसीना, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री: मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने यह पहल की। मैं भारतीय छात्रों के साथ वुहान (चीन) से हमारे 23 छात्रों को लाने और उनकी मेजबानी करने के लिए भी उन्हें धन्यवाद देता हूं।
  • 5.30 PM: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे: हमारी अर्थव्यवस्था ने गंभीर रूप से झटका दिया है, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्र जो पिछले वर्षों के आतंकवादी हमले के बाद ठीक हो रहा था। मैं सार्क नेताओं को हमारी अर्थव्यवस्थाओं को कठिन दौर से निपटने में सहायता करने के लिए तंत्र तैयार करने की जोरदार अपील करता हूँ.
  • 5.30 PM: श्रीलंका के अध्यक्ष गोतबय्या राजपक्षे, सबसे पहले, मुझे अपने अनुभवों, विचारों, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और चुनौतियों को समझने और उपायों पर चर्चा करने के लिए इसे शुरू करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहिए।
  • 5.30 PM: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी: हमें टेली-मेडिसिन के लिए # कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए एक सामान्य ढांचा तैयार करना चाहिए। सीमाओं के बंद होने से भोजन, दवाओं और बुनियादी वस्तुओं की उपलब्धता की महत्वपूर्ण समस्या हो जाएगी।
  • 5.25 PM: मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह: भारत से सामान्य सहायता प्राप्त करने के लिए मालदीव भाग्यशाली है और मैं श्री मोदी और भारत के लोगों की सरकार की सराहना करता हूं।
  • 5.25 PM: सभी सार्क सदस्य देशों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह: मैं भी #Coronavirus के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय पहल के लिए समय पर पीएम मोदी को धन्यवाद देकर शुरू करूंगा। कोई भी देश अपने आप में वायरस का मुकाबला करने में सफल नहीं हो सकता है।

  • 5.25 PM: पीएम नरेंद्र मोदी: हमारे लोगों से लोगों का संबंध प्राचीन है और हमारे समाज आपस में गहरे जुड़े हुए हैं। इसलिए, हम सभी को एक साथ तैयारी करनी चाहिए, एक साथ काम करना चाहिए और एक साथ सफल होना चाहिए।
  • 5.20 PM: पीएम मोदी: जैसा कि हम इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, मुझे इस वायरस के प्रसार से निपटने के भारत के अनुभव को संक्षेप में साझा करने दें। "तैयारी करो, लेकिन घबराओ मत" हमारा मार्गदर्शक मंत्र है।

  • 5.20 PM: पीएम नरेंद्र मोदी: मैं इस विशेष सत्र में शामिल होने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। विशेष रूप से हमारे मित्र नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को धन्यवाद देता हूं, जो अपनी हालिया सर्जरी के तुरंत बाद हमसे जुड़े हैं। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
  •  5.01 PM: संजीव कुमार, विशेष सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: COVID-19 के लिए पहला और दूसरा दोनों पुष्टिकारक परीक्षण सभी नागरिकों के लिए मुफ्त हैं। देश में पर्याप्त क्षमता है क्योंकि अभी तक प्रति दिन केवल 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग किया गया है।
  • 5.01 PM: संजीव कुमार, विशेष सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: बुलढाणा मरीज – जो निजी अस्पताल में था, और जिसका नमूना लिया गया था, जिसकी कल मृत्यु हो गई, उसकी रिपोर्ट नेगीटिव आई हैं.  
  • 5.01 PM: संजीव क्र, विशेष सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: अंतिम अद्यतन के बाद से 23 नए मामलों का पता चला है – महाराष्ट्र से 17, तेलंगाना से 2, राजस्थान से 1 और केरल से 3। देश में अब # COVID19 के 107 पुष्ट मामले हैं, जिनमें 9 डिस्चार्ज मामले और 2 मौतें शामिल हैं।
  • 5.01 PM: संजीव कुमार, विशेष सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय: ईरान से 236 निकासी का तीसरा जत्था आज आ चुका है और जैसलमेर में सेना की सुविधा के लिए तैयार किया जा रहा है। सभी वर्तमान में स्पर्शोन्मुख होने की सूचना है
  • 5.01 PM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव, संजीव कुमार: स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए अतिरिक्त 80,56,365 N95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने का आदेश दिया गया है।