एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक, रिकवरी रेट हुआ 80 प्रतिशत

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus) ने देश में कहर मचाया हुआ, रोजाना हजारों की की संख्या में नए मामले सामने आरहे है. इसी के लेकर मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने पत्रकार वार्ता बुलाई थी. जिसमें जानकरी देते हुए स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “भारत (India) में रिकवर मामलों की संख्या 44 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है. ये विश्व की सबसे बड़ी संख्या है. देश का रिकवरी रेट 80 प्रतिशत से अधिक हो चुका है. पिछले 24 घंटों में देश में 1 लाख से ज्यादा रिकवरी दर्ज की गई.”

देश में अब तक हुए 6.5 करोड़ टेस्ट 
राजेश भूषण ने कहा, “अब तक हम 6.5 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं. पिछले शनिवार हमने एक दिन में 12 लाख टेस्ट किए थे.  हमने 7 जुलाई तक 1 करोड़ टेस्ट किए थे. 1 करोड़ से 3 करोड़ टेस्ट तक पहुंचने में देश को 27 दिन लगे. इसी बीच हम 1100 लैब से 1300 लैब पर पहुंचे.”
 
दुनिया के मुकाबले हम बेहतर स्थिति में
स्वास्थ्य सचिव ने कहा, “प्रति 10 लाख आबादी पर मामले देखें तो हमारे यहां 4,000 के करीब कोविड मामले हैं, अभी भी कई देशों में यह संख्या 20,000 के पास है. प्रति 10 लाख आबादी पर हमारे यहां 64 मृत्यु होती हैं, अन्य देशों में यह 500-600 से भी अधिक है.”
 
नए मामलों से ज्यादा ठीक होने वाले दर ज्यादा 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “पिछले चार दिनों में, दैनिक वसूली के नए मामलों की संख्या पार हो गई है.” उन्होंने कहा, “हम भारत के 50 लाख से अधिक मामलों के बारे में बात करतें हैं,  लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि लगभग 45 लाख लोग पहले ही ठीक हो चुके हैं.”