स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना वायरस से देश में 51 लाख लोग हुए ठीक

नई दिल्ली: देश में कोरोंना वायरस (Corona Virus) के मामले बेकाबू हो चुके है. रोजाना सैकड़ो नए मामले सामने आ रहे है. कोरोना के बढ़ते मामलों की जानकारी देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने मंगलवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया. जिसमें स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “देश में कुल रिकवरियों की संख्या 51 लाख के पार हो गई है जो कि विश्व में सबसे अधिक है.”  

देश में 7 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा कोरोना टेस्ट  
राजेश भूषण ने कहा, “अब तक 7 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा टेस्ट हो चुके हैं. पिछले सप्ताह 7 दिनों में लगभग 77 लाख 80 हज़ार टेस्ट हुए. प्रति मिलियन जनसंख्या पर # COVID19 परीक्षणों की संख्या भारत में 50,000 को पार कर गई है. सितंबर के महीने में कुल 2.97 करोड़ परीक्षण किए गए.”

हर 15 में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव 
बलराम भार्गव ने कहा, “संस्थान की ओर से कराए गए दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2020 तक 10 साल की आयु से अधिक हर 15 व्यक्ति में से एक के कोविड-19 की चपेट में आने का अनुमान है. चूंकि जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी तक अतिसंवेदनशील है, इसलिए रोकथाम की थकान से बचा जाना चाहिए और 5T रणनीति (टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट एंड टेक्नोलॉजी) का पालन करना है.”

ग्रामीण क्षेत्र से ज्यादा शहरी क्षेत्र में कोरोना की रफ़्तार 
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशकबलराम भार्गव ने कहा, “दूसरी सीरोसवे रिपोर्ट के अनुसार, शहरी स्लम और शहरी गैर-स्लम क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में संक्रमण का प्रसार अधिक था. जिसके अनुसार ग्रामीण इलाकों से शहरी क्षेत्रों में चार गुना ख़तरा है.” 

राज्यों को बनानी होगी अलग कंटेनमेंट रणनीति
डॉ. भार्गव ने कहा कि देश में अब त्योहारों का सीजन आने जा रहा है। ऐसे में हमें और सतर्क व सावधान रहना होगा जिससे कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार और बड़े स्तर न हो सके. उन्होंने कहा कि आने वाले कई त्योहार, सर्दी का मौसम और भीड़ जमा होने की स्थिति को देखते हुए राज्यों को अलग कंटेनमेंट रणनीति बनानी होगी.

मास्क वाला त्यौहार मनाए
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य)डॉ. वीके पॉल ने कहा, “हम सभी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आने वाले महीनों में, हम #COVID19 के प्रसार को रोकने के लिए ‘मास्क वली पूजा, मास्क वली छठ, मुखौटा वली दिवाली, मास्क वल दशहरा, मास्क वली ईद,’ मनाते हैं.”