महाराष्ट्र और केरल में 75 प्रतिशत सक्रिय मामले, 21 करोड़ से ज्यादा टेस्ट

    नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की स्थिति को लेकर मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of Health and Family Welfare) ने आज पत्रकार वार्ता का आयोजन किया।  जिसमें जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव राजीव भूषण (Rajiv Bhushan) ने कहा, “देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब सिर्फ 1,68,000 है। अभी तक हम 21 करोड़ से ज्यादा टेस्ट कर चुके हैं। पॉजिटिविटी रेट 5.11% है। मृत्यु दर 1.41% है। केरल (Kerala) और महाराष्ट्र (Maharashtra) मे सक्रिय मामलों के 75 प्रतिशत मामले हैं।”

    राजेश भूषण ने कहा, “यद्यपि देश के कुछ राज्यों में सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, यह तथ्य अभी भी बना हुआ है कि ठीक होने वाले मामले 97% से अधिक हैं और सक्रिय मामले अभी भी 2% से कम हैं। उन्होंने कहा, “हमने तमिलनाडु और पंजाब में केंद्रीय टीमों की प्रतिनियुक्ति की है। हम हरियाणा में भी निगरानी कर रहे हैं।” 

    50 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

    कोरोना टीकाकरण पर अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने कहा, “कल से लेकर अभी तक हमारे पास COVID19 टीकाकरण के लिए कोविन (CoWIN) पर 50 लाख लोगों पर पंजीकरण कराया है।”

    कोरोना की 1.48 करोड़ खुराक दी 

    भूषण ने कहा, “COVID-19 वैक्सीन की 1.48 करोड़ से अधिक खुराक आज दोपहर 1 बजे तक दिलाई गई हैं। इसमें से 2.08 लाख खुराक उन लोगों को दी गई है जिनकी उम्र 45 साल से 59 साल तक की है

    बड़े समारोहों से लोग बचे

    नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा, “कोरोना उपयुक्त व्यवहार के लिए सार्वजनिक अनुपालन को पतला नहीं किया जा सकता है। कृपया बड़े समारोहों, पार्टियों, शादियों आदि से बचें ये सुपर स्प्रेडिंग इवेंट हो सकते हैं।

    नियंत्रण में है महामरी 

    स्वास्थ्य सचिव ने कहा, “विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यदि प्रति दिन 140 परीक्षण किए जा रहे हैं और मामले की सकारात्मकता दर 5 % या उससे कम है, तो इसका मतलब है कि कोरोना महामारी नियंत्रण में है। हम कुल मिलाकर सकारात्मकता के मामले में 5.11% के निशान के बहुत करीब हैं।”