खांसी, बुखार, गले में दर्द नहीं है तो भी हो जाएं सावधान! ये हैं कोरोना नए स्ट्रेन के लक्षण

    Loading

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 145384 मामले आए हैं। कोरोना संक्रमण के प्राथमिक लक्षण लगातार खांसी, सीने में दर्द, बुखार, स्वाद और गंध का न आना, दर्द हैं। पर अब कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। नए स्ट्रेन के लक्षण पुराने कोरोना से कितने अलग है, चलिए जानते हैं कोरोना के नए स्ट्रेन (Corona virus New Strain Symptoms) के लक्षण के बारे में… 

    हल्की लाल आंखें- चीन में हुए स्टडी में पाया गया है कि, नए स्ट्रेन के इंफेक्शन के चलते इंसान की आंखें हल्की लाल या गुलाबी हो सकती है। आंखों में लालपन के अलावा, सूजन और आंख से पानी आने की भी समस्या भी पाई गई है। 

    कानों से जुड़ी दिक्कत- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 का नया स्ट्रेन कानों से जुड़ी दिक्कत को बढ़ा सकता है। स्टडी में करीब 56 % लोगों में ये परेशानी देखी गई है। 

    पेट से जुड़ी समस्या- शोधकर्ताओं ने नए स्ट्रेन में गैस्ट्रोइंटस्टाइनल से जुड़ी शिकायत होने के बारे में जानकारी दी है। पुराने कोरोना लक्षण में मरीजों के सिर्फ अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम में शिकायत होती थी, पर अब पेट से जुड़ी परेशानी भी देखी जा रही हैं। लोगों ने नए स्ट्रेन में डायरिया, उल्टी, पेट में ऐंठन और डायजेस्टिव डिसकम्फर्ट महसूस किया है।

    ब्रेन फॉग- कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों में न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर की समस्या हो रही है। medRxiv की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के चलते लंबे समय तक बीमार रहने वालों व्यक्ति में ब्रेन फॉग या मेंटल कंफ्यूज़न की समस्या होती है। जिसका असर उनकी नींद और मेमोरी लॉस पर भी पड़ता है।  

    हार्ट बीट- यदि कुछ दिनों से आपके दिल के धड़कन की रफ्तार काफी ज्यादा तेज हो गई है तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें यह नए स्ट्रेन के लक्षण हो सकते है।  JAMA की एक रिपोर्ट में रिकवर हो चुके 78 प्रतिशत लोगों ने कार्डिएक से जुड़ी समस्या होने जानकारी दी थी। जबकि 60% लोगों ने मेयोकार्डिएल इन्फ्लेमेशन की समस्या से परेशान थे।  

    सिरदर्द – हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो नया स्ट्रेन बहुत ज्यादा संक्रामक है। यह फेफड़ों और श्वसन तंत्र में आसानी से फैल जा रहा है। नया वेरिएंट बॉडी पर  अलग-अलग तरीके से हमला कर रहा है जिससे कोरोना संक्रमण के बीच निमोनिया हो जाता है, जो इसे अधिक घातक बना बना रहा है।   

    पहले वाले लक्षणों में कितना अंतर- कोरोना के पुराने वेरिएंट के लक्षण इससे थोड़े अलग थे। सूखी खांसी, बुखार, गले में दर्द और सांस में तकलीफ ज्यादा देखने को मिल रही थी। हालांकि मौजूदा हालातों में भी इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए।  

    लॉस ऑफ टेस्ट- स्मैल-कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने के बाद गले में परेशानी, खांसी, बुखार, सुस्ती तो पहले की ही तरह होती है लेकिन न तो स्वाद लेने की क्षमता खत्म होती है और न ही सूंघने की। 

    उंगलियों में सूजन- इटली के कुछ डर्माटोलॉजिस्ट ने कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के पैरों और उंगलियों में सूजन होने की जानकारी दी थी। साथ ही यह भी दावा किया जा रहा था कि, उनकी स्किन का कलर असामान्य बदलाव देखा गया था। कुछ लोगों की स्किन पर नीले या बैंगली कलर के धब्बे भी देखे गए थे।