कोरोना वायरस: लोगों को बचाने के लिए WCL ने शुरू की नई मुहिम

नागपुर/कन्हान. कोरोना से पूरा देश जूझ रहा है। वही 21 दिनों के लॉक डाउन में अब एक के बाद एक कई नए मामले सामने आ रहे हैं। बचाव दल तो अपना काम कर ही रहे है साथ ही देश के कई और ऐसे संस्थान है जो इसमें

नागपुर/कन्हान. कोरोना से पूरा देश जूझ रहा है। वही 21 दिनों के लॉक डाउन में अब एक के बाद एक कई नए मामले सामने आ रहे हैं। बचाव दल तो अपना काम कर ही रहे है साथ ही देश के कई और ऐसे संस्थान है जो इसमें अपना योगदान दे रहे हैं। भारत सरकार ने डॉक्टरों, सुरक्षा कर्मियों के अलावा वेस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड(वेकोली) के भी कुछ कर्मचारियों को काम पर लगा दिया है।  

चाहे लोग घर में हो या अस्पताल में बिना बिजली कही भी काम होना मुश्किल है। इसी के मद्देनज़र सभी कोयला खदानों में काम शुरू हैं जिससे अस्पतालों सहित लोगों के घरों में सुचारु रूप से बिजली आती रहे। इसके साथ ही कोल इंडिया लिमिटेड ने जनहित में एक और मुहिम की शुरुआत की हैं।

नागपुर वेकोली महाप्रबंधक(कार्मिक/औ सं।) ने आदेश जारी किया है, जिसमे वेकोली मुख्यालय एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार कन्हान क्षेत्र में खदानों के सुचारु संचालन और कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु टास्क फ़ोर्स समिति का गठन किया गया हैं।

कन्हान क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक(AGM) मोहम्मद शाबीर की अध्यक्षता में 2 टास्क फ़ोर्स समिति गठित हुई है जिसमे कुल 18 लोग शामिल हैं। जिसके अंतर्गत पहली टास्क फ़ोर्स सभी खदानों में आवश्यक उपलब्धता को सुनिश्चित करेगी। साथ ही आसपास के इलाकों में लोगों को कोरोना से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइज़र और हैण्डवाश के इंतज़ाम सहित जागरूकता बढ़ाने के लिए पोस्टर्स और बैनर की व्यवस्था करेगी एवं ज़रूरतमंद लोगों के लिए भोजन और अन्य जरूरी चीज़े  प्रदान करेगी। वही दूसरी टास्क फ़ोर्स इसका ध्यान रखेगी की दूसरे राज्यों अथवा विदेश से आए लोगों को क्वारंटाइन किए जाने हेतु सलाह और सही कदम उठाए जाए।

दोनों ही टास्क फ़ोर्स जल्द ही काम शुरू करने वाली है। जिससे क्षेत्र में साफ़ सफाई, सुरक्षा सहित लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जाए और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को फैलने से रोका जा सके। देश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा उठाई गई यह एक छोटी सी पहल है। आने वाले समय में स्थिति को देखते हुए और भी क्षेत्रो में इस तरह से काम किया जा सकता हैं।