corona

    नयी दिल्ली.  जहाँ देश में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Pandemic) संकट फिर से बढ़ता जा रहा है। वहीं अब कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट (Double Mutant Variant) भी देश के 18 राज्यों में मिले हैं। आज यानि बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बाबत जानकारी दी। यही नहीं मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का यह नया वैरिएंट पुराने के मुकाबले कई गुना भयंकर जानलेवा है।

    आज स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry)  ने एक एक प्रेस नोट जारी कर कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शेयर किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव सैंपल में अब तक कुल 771 COVID-19 वेरिएंट्स (VOCs) का पता चला है।

    यही नहीं मंत्रालय के मुताबिक, इनमें यूके (B .1.1.7) वायरस के लिए 736 सैंपल शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीकी (B.1.351) के वायरस के लिए 34 सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए हैं। एक सैंपल ब्राजील (P.1) वैरिएंट का है, जो पॉजिटिव पाया गया है। इस प्रकार अब देश के 18 राज्यों में इन VOCs के नमूनों की इस प्रकार से पहचान की गई है।’

    डबल म्यूटेंट वैरिएंट- क्या हैं इसके माने?

    गौरतलब है कि डबल म्यूटेंट वैरिएंट से अभिप्राय, एक ही शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना है। इसे आसान शब्दों में समझें तो इसे कोरोना का डबल इंफेक्शन कह सकते हैं। दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में पाया गया था। यहाँ दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित मिले थे।

    पंजाब में 401 नए सैंपल में 81% डबल वैरिएंट के:

    गौरतलब है कि पंजाब में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ने लोगों के मन में डर और हलचल भी पैदा कर दी है. ये वैरिएंट UK का है. इसके साथ ही हाल ही में लिए गए 401 नये सैंपल में से 81% सैंपल में ये वैरिएंट मौजूद है है. वहीं दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने बताया है कि 81% सैंपल में नए वैरिएंट की पहचान B 1.1.7 के रूप में ही हुई है. पंजाब में जहाँ नए वैरिएंट के आने की वजह से लोग काफी परेशान हैं. वहीं सरकार टेस्टिंग पर नजर बनाए हुए है और क्या ज्यादा तनाव की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है इसका पता लगाने के लिए भी अग्रसर है.

    क्या है देश में कोरोना का ग्राफ:

    भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreaks) महामारी का कहर लगातार जारी है। कोविड-19 (COVID-19) से पीड़ित मरीजों की संख्या भी हर दिन बढ़ रही है।देश में कोरोना के 47,262 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही 23 हजार 903 लोग इलाज के बाद रिकवर हुए हैं। देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1,17,34,058 पहुंच गई है। राहत की बात यह है कि 1,12,05,160 लोग कोरोना का इलाज कराकर ठीक हुए हैं।  देश में अब भी कोरोना के 3 लाख 68 हजार 441 सक्रिय केस हैं।  जबकि 1,60,441 लोगों की मौत कोविड की चपेट में आने से जान चली गई है। वहीं अब तक 5,08,41,286 लोगों को कोरोना का टीका लग चूका है।

    महाराष्ट्र में बुरे हैं हाल: 

    बता दें कि कोरोना का सबसे अधिक प्रकोप महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है।  सूबे में मंगलवार को 28 हजार से अधिक कोरोना के मामले सामने आए थे। साथ ही 132 की मौत हुई थी।  जानकारी के अनुसार राज्य में कोविड के 28,699 मामले सामने आए थे। अब तक महाराष्ट्र में कोरोना के शिकंजे में आने से 53,589 लोगों की मौत हुई है।