Covaxin

    नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि स्वदेश विकसित कोरोना वायरस टीका कोवैक्सीन का मासिक उत्पादन जुलाई-अगस्त में बढ़कर 6-7 करोड़ खुराक हो जाएगा, जो अप्रैल में एक करोड़ खुराक था। मंत्रालय ने कहा कि भारत बायोटेक द्वारा निर्मित टीके की उत्पादन क्षमता सितंबर तक लगभग 10 करोड़ खुराक प्रति महीने तक पहुंचने की उम्मीद है। 

    मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘भारत बायोटेक के टीके की बेहिसाब खुराक को लेकर मीडिया में कुछ अपुष्ट खबरें आयी हैं। ये खबरें गलत हैं और इनमें पूरी जानकारी नहीं है। भारत बायोटेक के पास 6 करोड़ खुराक होने का दावा मामले की रिपोर्टिंग कर रहे कुछ वर्गों में समझ की त्रुटि है।” 

    कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता मई-जून तक दोगुनी हो जाएगी और फिर जुलाई-अगस्त 2021 तक लगभग छह-सात गुना बढ़ जाएगी, यानी अप्रैल में 1 करोड़ टीके की खुराक से उत्पादन बढ़कर जुलाई-अगस्त में 6-7 करोड़ खुराक प्रति माह हो जाएगा। बयान में कहा गया, ‘‘सितंबर 2021 तक इसका प्रति माह उत्पादन लगभग 10 करोड़ खुराक तक पहुंचने की उम्मीद है।” 

    28 मई की सुबह संकलित आंकड़े के अनुसार, भारत बायोटेक ने भारत सरकार को टीके की 2,76,66,860 खुराक की आपूर्ति की है। इनमें से 2,20,89,880 खुराक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा इस्तेमाल की गई हैं जिनमें बेकार हो गईं खुराक शामिल हैं। (एजेंसी)