corona
File

    पटना: बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस (Corona Updates) संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान नौ और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की कुल संख्या बुधवार को 9523 हो गयी। इस बीच राज्य में इस वायरस से संक्रमण के 370 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। बिहार में संक्रमण के 370 नए मामलों में सबसे अधिक 34 मामले प्रदेश की राजधानी पटना में आए हैं। 

    बिहार में संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 718319 तक पहुंच गयी है जिनमें से 704805 मरीज ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के भीतर 730 मरीज ठीक हुए। बिहार में वर्तमान में कोविड 19 के मरीजों की संख्या 3990 है और मरीजों के स्वस्थ होने की दर 98.12 प्रतिशत है। बिहार में बुधवार को 353606 लोगों ने कोविड का टीका लिया। प्रदेश में अबतक 12676548 लोग टीका ले चुके हैं। 

    बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि उनके विभाग के बेहतर प्रबंधन और जनता की जागरूकता से प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर में गिरावट हुई है और अब यह 0.30 फीसदी से भी नीचे आ गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य के करीब दो दर्जन जिले में अब संक्रमितों की संख्या इकाई अंक में पहुंच गई है। 

    पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार राज्य में टीकाकरण और जांच में लगातार तेजी लायी जा रही है तथा अगले माह से प्रति माह एक करोड़ यानि 6 माह में 6 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसकी शुरूआत एक जुलाई से होगी। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार संभावित तीसरी लहर को लेकर विस्तृत कार्ययोजना की तैयारी कर रही है। 

    पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की योजना अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त बेड और बाइपैप मशीन लगाने की है ताकि ऐसी महामारी के समय लोगों को तत्काल ऑॅक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा प्राप्त हो सके। (एजेंसी)