The situation in Delhi is not "frightening", patients are recovering quickly: Kejriwal

    नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने बच्चों (Children) को टीका लगाने के लिए जल्द से जल्द फाइजर (Pfizer Vaccine) का कोविड-19 (COVID-19) रोधी टीका खरीदने की बृहस्पतिवार को मांग की। उन्होंने यह मांग तब की जब इससे पहले अमेरिकी दवा कंपनी ने भारत में अपने टीकों को जल्द से जल्द मंजूरी दिए जाने की मांग की। 

    सूत्रों ने बताया था कि अमेरिकी कंपनी ने भारतीय प्राधिकारियों को बताया कि उसका टीका 12 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए उचित है और इसका दो से आठ डिग्री पर एक महीने के लिए भंडार किया जा सकता है। केजरीवाल ने कंपनी द्वारा जल्द ही इसे मंजूरी दिए जाने संबंधी एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘हमें अपने बच्चों के लिए जल्द से जल्द इस टीके को खरीदना चाहिए।” 

    दिल्ली के मुख्यमंत्री आगामी महीनों में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का बच्चों पर असर पड़ने की विशेषज्ञों की आशंका का हवाला देते हुए टीकों के उचित विकल्प तलाशने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करते रहे हैं। दिल्ली सरकार ने केंद्र को यह भी सुझाव दिया कि अगर वह 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा कराने का फैसला करती है तो छात्रों तथा शिक्षकों को टीके लगाए जाए। 

    फाइजर ने हाल ही में भारत सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। उसने जुलाई और अक्टूबर के बीच टीकों की पांच करोड़ खुराक देने की पेशकश की है। (एजेंसी)