vaccination
Representational Pic

    Loading

    शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)  में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान ( Vaccination Campaign ) 17 मई से शुरू होगा। विशेष स्वास्थ्य सचिव निपुन जिंदल(Special Health Secretary Nipun Jindal) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य को इस आयु वर्ग के लोगों के लिए पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccines from the Serum Institute of India, Pune) की 1,07,620 खुराक मिली है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को केवल सोमवार और बृहस्पतिवार को टीका लगाया जाएगा और इसके लिए दो दिन पहले कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। जिंदल ने कहा कि राज्य ने इस आयु वर्ग के लिए और टीके मंगाने का ऑर्डर दे दिया है।

    स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविन पोर्टल पर 15 मई से निर्धारित समय दिखने लगेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए एचआरटीसी कंडक्टर और चालक, पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले कर्मी, कोविड ड्यूटी पर लगे शिक्षक, बैंक और वित्तीय सेवाओं के कर्मी, केमिस्ट, लोक मित्र केंद्र के कर्मी, डब्ल्यूसीडी विभाग के तहत आने वाले बाल देखभाल संस्थान के कर्मचारियों और दवा उद्योग के कर्मचारियों को प्राथमिकता समूह में घोषित किया गया है।

    इस बीच, राज्य में 13 मई तक कुल 21,08,857 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 16,89,496 लोगों ने टीके की पहली खुराक ले ली है, जबकि 4,19,361 लोगों ने दूसरी खुराक ले ली है।