कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़े प्रदेशों में धीमी रफ्तार, हिमाचल टॉप पर तो दिल्ली है दुसरे नंबर पर; जानिए अन्य राज्यों का हाल

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है। हालांकि तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) का खतरा अब भी बना हुआ है। लेकिन तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। देश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। लेकिन बड़े राज्यों में इसकी रफ्तार धीमी ही नजर आ रही है। जनसख्या के हिसाब से हिमाचल प्रदेश वैक्सीनेशन के मामले पर टॉप पर बना हुआ है। साथ ही दुसरे नंबर पर दिल्ली है। 

    ज्ञात हो कि देश में वैक्सीनेशन करने के मामले में बिहार 10वें और उत्तर प्रदेश 11वें नंबर पर है। स्वास्थ मंत्रालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 18 वर्ष से उम्र की 62 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई जा चुकी है। यह नंबर्स पूरे देश में सबसे अधिक है। ऐसे में आप आसानी से समझ सकते हैं कि 18 साल से ऊपर के 10 में से छह लोगों को कोविड वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। 

    वहीं हिमाचल प्रदेश के बाद दुसरे पायदान पर दिल्ली है। राजधानी में 18 साल से ऊपर की 45 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है। तीसरे नंबर पर 44.4 फीसदी आबादी को डोज लगी है। यूपी और बिहार इस मामले में बहुत पीछे हैं। बिहार में अब तक 22 फीसदी आबादी को वैक्सीन की एक डोज लगी है। जबकि यूपी में सिर्फ 21.5 प्रतिशत लोगों को एक डोज लगी है। 

    दूसरी तरफ कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने के मामले में भी हिमाचल प्रदेश सबसे आगे बना हुआ है। राज्य में 18 साल से ऊपर की 16.1 फीसदी आबादी को वैक्सीन को दोनों डोज लग चुकी है। जबकि केरल दुसरे नंबर पर है। जहां 18 फीसदी आबादी को दोनों डोज दी जा चुकी है। दिल्ली तीसरे नंबर पर है। यहां यूपी और बिहार बहुत नीचे हैं। उत्तर प्रदेश में 18 साल से ऊपर की 4 फीसदी आबादी और बिहार की 3.7 फीसदी आबादी को डोज लगी है।