America, India and China account for 60% of Covid-19 vaccine doses distributed globally: WHO
Representative Pic

    रांची: झारखंड सरकार ने विशेष अभियान चलाकर पिछले दो सप्ताह में ही कोरोना वायरस संक्रमण से रक्षा के लिए लगभग छह लाख लोगों का टीकाकरण कर दिया और राज्य में टीके की बर्बादी भी साढ़े चार प्रतिशत से घटाकर डेढ़ प्रतिशत तक लाने में सफलता प्राप्त की है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। 

    उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में टीकाकरण अभियान को राज्य में लगातार गति दी जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) झारखण्ड के पास उपलब्ध टीके के आंकड़ों के अनुसार 26 मई तक झारखण्ड में टीके की कवरेज 40,12,142 थी, जो आठ जून की सुबह तक 46,07,189 खुराक तक पहुंच गई। उन्होंने बताया कि पूरे झारखंड में दो सप्ताह के दौरान लगभग 6 लाख टीके की नई खुराक दी गई। 

    उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 26 मई तक राज्य सरकार के पास कुल टीका की उपलब्धता 42,07,128 खुराक की थी, इसमें से 40,12,142 खुराक लोगों को दी जा चुकी थी। वहीं आठ जून तक कुल टीका खुराक की उपलब्धता 46,76,990 थी, इसमें से 46,07,189 खुराकें दी गयी थीं। प्रवक्ता ने बताया कि टीकाकरण अभियान को और गति देकर टीके की बर्बादी को कम किया जा रहा है। 

    राज्य सरकार टीकाकरण केन्द्र में यह सुनिश्चित कर रही है कि टीके की खुराकों की बर्बादी ना हो। इस वर्ष 26 मई तक राज्य में टीके की बर्बादी 4.5 प्रतिशत के करीब थी, जो घटकर अब 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गई है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की घोषणा के दिन से ही राज्यवासियों के लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अथक प्रयास राज्य सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि टीका अंतिम व्यक्ति तक उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करने का प्रयास लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि राज्य के कई दुर्गम इलाकों में टीकाकरण के लिए चारपहिया वाहन से पहुंचना मुश्किल था। 

    सरकार ऐसे क्षेत्रों में निवास करने वालों को भी टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इस भावना के साथ कई जिलों ने ऑन स्पॉट पंजीकरण सुविधा के साथ बाइक टीकाकरण अभियान अपनाया है। उन्होंने बताया कि राज्य के दूर-दराज के हिस्सों में टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल टीकाकरण वैन भी चलाया जा रही है। (एजेंसी)