Corona Vaccine

    जयपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) प्रतिरक्षण टीकाकरण (Vaccination) में राजस्थान (Rajasthan) देश भर (India) में आगे बना हुआ है जहां मंगलवार सुबह तक कुल मिलाकर 31.50 लाख लोगों को टीके की पहली या दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। राज्य सरकार (State Govt) के मंत्री ने इसकी जानकारी दी । राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 16 मार्च सुबह सात बजे तक राज्य में 26 लाख 63 हजार 348 लोगों ने टीके की पहली खुराक और चार लाख 88 हजार 324 लोगों ने दूसरी खुराक लगवा ली है। इस तरह राज्य में टीकाकरण से कुल मिलाकर 31 लाख 51672 लोग लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में टीकाकरण के लिहाज से दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां 28 लाख 58 हजार लोगों ने और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां 26 लाख से ज्यादा लोगों ने टीके लगवाए हैं।   

    मंत्री ने बताया कि देश भर में अब तक तीन करोड़ 29 लाख 47 हजार 432 लोगों को अब तक कोई न कोई खुराक लग चुकी है। शर्मा ने कहा कि राजस्थान, कोरोना टीकाकरण में भी देश भर में अपनी धाक बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य योद्धाओं, फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने भी भरपूर सहयोग किया और टीकाकरण करवाया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बेहतरीन प्रबंधन के बाद राजस्थान अब टीकाकरण में भी लगातार सिरमौर बना हुआ है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों, चिकित्सकों और कार्मिकों को बधाई दी है। शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की माइक्रो प्लानिंग और सतर्कता के चलते कोरोना नियंत्रण के हर पहलू पर प्रदेश अव्वल रहा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब देश को कोई राह नहीं सूझ रही थी, ऐसे में राजस्थान ने सबसे पहले लॉकडाउन लगाकर आमजन की जिंदगियां बचाई। 

    मंत्री ने कहा कि कोरोना के नियंत्रण के लिए ‘भीलवाड़ा‘ और ‘रामगंज‘ मॉडल देश-दुनिया की सुर्खियों में रहे।  उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग और टीम ने पूरी सजगता और सतर्कता के साथ काम कर कोरोना के प्रसार को कम करने की हरसंभव कोशिश की।