COVIESHIELD
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली.  जहाँ एक तरफ कोरोना (Corona) के चलते देश 9India) में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं इसकी रोकथाम के लिए अब देश में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) भी अपने तीसरे चरण पर पहुँच चूका है। अब एक अच्छी खबर के मुताबिक भारत में लगाई जा रही कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ (Covishield) का पहला टीका डोज लेने के 22 दिन बाद ही असर दिखाना शुरू कर देता है। यही नहीं इस वैक्सीन की पहली डोज से ही कोरोना से 76 % तक सुरक्षा मिल जाती है। तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के विश्लेषण में यह दावा हुआ है।

    इतना ही नहीं एस्ट्रेजेनका ने अपनी वैक्सीन को लेकर यह बात की है। विदित हो कि एस्ट्रेजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से वैक्सीन को लेकर रिसर्च की गई है और इसका उत्पादन भारत के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से किया गया है। भारत में इसी दवा को ‘कोविशील्ड’ नाम से तैयार किया जा रहा है।

    दरअसल एस्ट्रेजेनेका की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में यह पता चला है कि UK, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में हुए क्लीनिकल ट्रायल में यह बात अब सामने आई है कि पहला टीका लगने के 22 दिन बाद इसका असर दिखने लगता है। वहीं ट्रायल के मुताबिक यह बात भी पता चली कि, पहली डोज लेने के बाद 22 दिन बाद कोई गंभीर मामला या फिर अस्पताल में भर्ती किए जाने की स्थिति देखने को नहीं मिली।

    इन रिजल्ट्स की मानें तो पहली डोज के बाद 76% तक सुरक्षा मिलती है। इसके बाद 12 सप्ताह या उससे अधिक के गैप के बाद दूसरी डोज लेने पर यह और अधिक होते हुए 82% तक हो जाता है। इसके साथ ही एस्ट्रेजेनेका की ओर से फरवरी में ही 12 सप्ताह का गैप रखने की बात कही गई थी। अब भारत में भी मोदी सरकार ने 12 से 16 सप्ताह के गैप पर ही ‘कोविशील्ड’ की दूसरी डोज दिए जाने की बात कही है।

    वहीँ अब ब्रिटेन में किए गए एक ट्रायल में यह बात भी सामने आई है कि वैक्सीन के चलते बिना लक्षण वाले वायरस को भी अब कंट्रोल करने में मदद मिली है। गौरतलब है कि मोदी सरकार की ओर से बीते गुरुवार को ही यह सलाह दी गई थी कि ‘कोविशील्ड’ के पहले और दूसरे टीके के बीच 12 से 16 सप्ताह तक का गैप होना चाहिए। इससे पहले सरकार ने इस गैप को 6 से 8 सप्ताह तक रखने की बात कही थी। यही नहीं वैक्सीन के एकदम शुरुआती दौर में तो यह गैप 4 सप्ताह रखने की भी बात हुई थी, लेकिन बाद में कई एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर इस अंतराल को अब और बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

    फिलहाल देश में कोरोना टीका लगवाने वालों की संख्या 18 करोड़ के आसपास पहुंच गयी है। बीते गुरुवार को 18-44 साल के 4,37,192 लोगों को इस टीके की पहली खुराक लगायी गयी और इस तरह इस टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से अब तक 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इस वर्ग में 39,14,688 लोगों को यह टीके लगाए जा चुके हैं।