AMIT-SHAH-UDDHAV

    नयी दिल्ली.  जहाँ देश (India) में फिलहाल कोरोना (Corona) की दूसरी लहर से लोग हैरान परेशान हैं । वहीं अब इस भयंकर महामारी के बीच अरब सागर में उठ रहे चक्रवात ‘तौकते’ (Cyclone Tauktae) से निपटने की तैयारी भी पुरजोर चल रही है। इसके तहत अब तूफान ‘तौकते’ के चलते महाराष्ट्र-गुजरात (Maharashtra, Gujrat) से लेकर कर्नाटक-तमिलनाडु (Karnatka,TamilNadu) में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। फिलहालतूफान की स्थिति को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक कर रहे हैं। गोवा के तट से चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ टकराया है और पणजी से चक्रवाती तूफान के कई सारी तस्वीरें सामने आईं।

    गुजरात -और तटीय राज्यों में NDRF मुस्तैद

    गौरतलब है कि IMDने कहा था कि तूफान के शनिवार देर रात तक ‘‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” में तब्दील होने की संभावना है। विभाग ने कहा था कि इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है। आईएमडी ने कहा था कि तूफान के शनिवार देर रात या रविवार तड़के मुंबई से कुछ दूरी से गुजरने की संभावना है, इसलिए अधिक नुकसान होने की आशंका नहीं है, लेकिन मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश हो सकती है।

    इधर चक्रवाती तूफान तौकते को देखते हुए गुजरात राज्य में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया, “24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं।”

    इसके साथ ही कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण ने यह जानकारी दी कि तौकते तूफान की वजह से बीते 24 घंटे में छह जिलों, तीन समुद्री तटों और तीन मलनाद जिलों में भारी बारिश हुई। अबतक चार लोगों की जान चली गई है और 73 गांव प्रभावित हुए हैं।

    शाह -उद्धव कर  रहे बैठक:

    इधर तौकते तूफान की स्थिति को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में तूफान की स्थिति और इससे निपटने पर चर्चा हो रही ।

     हालाँकि कोरोना की वजह से यह बैठक वर्चुअल तरीके से की जा रही है और इसमें महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्री भी मौजूद है। वहीं बैठक में ‘तौकते तूफान’ के खतरे और इससे निपटने के तरीकों पर चर्चा होगी ।