Cyclone Tauktae: Prime Minister Modi discussed with CM Uddhav Thackeray on the situation arising out of Cyclone Tauktae

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को चक्रवात ‘‘ताउते” (Cyclone Tauktae) के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) में उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली, आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

    चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के गुजरात (Gujarat) की ओर बढ़ने के बीच मुंबई (Mumbai) और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे जगह जगह पेड़ उखड़ गये एवं ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बृहन्मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) ने दोपहर को बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ घंटे के दौरान मूसलाधार वर्षा एवं 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है।

    फिलहाल मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में खूब वर्षा हो रही है एवं तेज आंधी चल रही है। आईएमडी ने इससे पहले बताया कि तूफान ‘ताउते’ विकराल चक्रवाती तूफान में बदल गया है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार, ‘‘पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।”

    इसके कारण अब 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिसके 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तक पहुंच जाने का अनुमान है। ज्ञात हो कि इस चक्रवात से निपटने की तैयारियों का प्रधानमंत्री ने रविववार को एक उच्चस्तरीय बैठक में जायजा लिया था।