Cyclone Tauktae: 'Tauktae' turns into a cyclonic storm: IMD

    Loading

    मुंबई/ दिल्ली: भारत मौसम विभाग (आईएमडी) (IMD) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) ‘‘विकराल चक्रवाती तूफान” में बदल गया है। आईएमडी ने बताया कि तूफान ने सोमवार को तड़के विकराल रूप धारण कर लिया। विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था।

    आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार, इसका उच्चारण ‘ताउते’ है। ‘‘पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।”

    चक्रवात ताउते पर लेटेस्ट अपडेट्स लाइव 

    इसके कारण अब 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिसके 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है। आईएमडी ने हालांकि कहा कि गुजरात तट पर पहुंचने पर इसकी विकरालता कम होगी।

    आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने कहा कि इसके आज शाम गुजरात तट पर पहुंचने का अनुमान है। आईएमडी की चेतावनी के बाद, गुजारात में निम्न तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ के 54 दल वहां तैनात हैं।