Cyclone Yaas: Yaas predicted to knock near Odisha's Dhamra port on Wednesday morning, NDRF deploys most teams yet
Image:Twitter/@satyaprad1

    नई दिल्ली: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) (NDRF) ने चक्रवात ‘यास’ (Cyclone Yaas) के लिए अपनी तैयारियों के तहत ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अब तक की सबसे अधिक टीमों को तैनात किया है। संघीय आपदा बल ने पांच राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में तैनाती के लिए कुल 112 टीमों को तैयार किया है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात से इन इलाकों के प्रभावित होने की आशंका है।

    ओडिशा में 52 और पश्चिम बंगाल में 45 टीमों को तैनात

    ओडिशा में सबसे अधिक 52 और पश्चिम बंगाल में 45 टीमों को तैनात किया गया है। इनके अलावा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में बाकी टीमों को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट किया कि दो राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल में पहली बार सबसे अधिक टीमों को तैनात किया गया है।

     इससे पहले चक्रवात के लिए इतनी टीमों को इन दो राज्यों में तैनात नहीं किया गया

    एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे पहले किसी भी चक्रवात के लिए इतनी अधिक टीमों को इन दो राज्यों में तैनात नहीं किया गया था। जरूरत पड़ने पर यहां टीमों की तैनाती बढ़ाई भी जा सकती है। इन टीमों में 47 कर्मी हैं। वे पेड़ या खंभे कांटने की मशीनों, संचार उपकरणों, हवा भर कर चलाई जाने वाली नौकाओं और बुनियादी चिकित्सा सहायता से लैस हैं।

    ‘यास’ के बुधवार सुबह दस्तक देने का अनुमान

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि चक्रवाती तूफान ‘यास’ के बुधवार सुबह ओडिशा के भद्रक जिले के धमरा बंदरगाह के पास दस्तक देने का अनुमान है।