Dawood Ibrahim's property sold, highest bid on village house

मुंबई: भारत (India) का मोस्ट वांटेड (Most Wanted) अंडरवर्ल्ड (Underworld) डॉन (Don) दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की मंगलवार को महाराष्ट्र में मौजूद प्रॉपर्टी में से 6 की नीलामी कर दी गई है। दाऊद की ये प्रॉपर्टी SAFEMA के तहत ऑक्शन की गईं। इन 6 प्रॉपर्टी को कुल 22,79,600 रुपए में नीलाम कर दिया गया है। कोरोना के चलते ऑक्शन डिजिटली किया गया था। दाऊद की प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए कई बीडर सामने आए। इनमें दिल्ली के वकील अजय श्रीवास्तव भी शामिल हैं जिन्होंने दाऊद की दो प्रॉपर्टी खरीदी हैं।  

बिक गईं 6 प्रॉपर्टी 

जानकारी के मुताबिक, दाऊद की नीलाम होनेवाली प्रॉपर्टी में खेड के लोटे गांव में 30 बीघे ज़मीन में बना उसका पुराना घर भी शामिल था। इस घर को श्रीवास्तव ने करीब 11 लाख 20 हज़ार रुपए में ख़रीदा। मंगलवार को हुए ऑक्शन में यह प्रॉपर्टी सबसे से ज़्यादा दाम में बिकी है। इससे पहले दाऊद की दक्षिण मुंबई की कई प्रॉपर्टी की नीलामी की जा चुकी है। इस बार दाऊद इब्राहिम की सात संपत्तियों को नीलाम किया जाना था। जिसमें से सफेमा ने एक प्रॉपर्टी को नीलामी की प्रक्रिया से हटा दिया है। जबकि 6 प्रॉपर्टी की नीलामी हो चुकी है। कुल 17 संपत्तियों की नीलामी सफेमा की तरफ से करवाई जानी थी। जिसमें से सात प्रॉपर्टी दाऊद की थी। वहीं उसके गुर्गे इक़बाल मिर्ची की भी कई प्रॉपर्टी नीलामी के लिए रखी गईं थीं। मिर्ची की प्रॉपर्टी को खरीददार नहीं मिले। 

इन प्रॉपर्टी की थी नीलामी

– 27 गुंठा जमीन, 29.30 गुंठा जमीन, 24.90 गुंठा जमीन, 20 गुंठा जमीन, 18 गुंठा जमीन, 30 गुंठा जमीन के साथ मकान

जमीन का हुआ ऑक्शन 

दाऊद का पैतृक गांव रत्नागिरी जिले के खेड़ तहसील का मुंबके है। इसी गांव में दाऊद इब्राहिम ने अपना बचपन गुजारा है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से प्रॉपर्टी के दाम सर्किल रेट के हिसाब से तय किए गए थे। जिसमें गांव के अंदर मौजूद संपत्ति की कीमत 14 लाख 45 हज़ार रुपये तय की गई थी। जबकि लोटे नाम की जगह पर मौजूद आम और काजू के बाग़ की कीमत तकरीबन 61 लाख 48 हज़ार तय की गई थी। दाऊद के गांव में उसकी संपत्तियों की नीलामी करने की यह तीसरी प्रक्रिया थी। इससे पहले दो बार गांव की इन प्रॉपर्टी को कोई खरीदने आगे नहीं आया था।