दिल्ली विधानसभा चुनाव: तरीकों का ऐलान, आठ फरवरी को मतदान, ११ को नतीजे

नई दिल्ली. दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज दोपहर पत्रकार सम्मेलन ने दिल्ली की ७० विधानसभा सीटो पर चुनाव के लिए तरीकों का ऐलान कर दिया है. जिसके

नई दिल्ली. दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज दोपहर पत्रकार सम्मेलन ने दिल्ली की ७० विधानसभा सीटो पर चुनाव के लिए तरीकों का ऐलान कर दिया है. जिसके अनुसार आठ फरवरी को मतदान होगा और ११ फरवरी को नतीजे आएगे. बतादे कि, २२ फरवरी को दिल्ली विधानसभा का कार्यक्रल पूरा होने वाला है. तरीकों का ऐलान होते ही राष्ट्रीय राजधानी में आचार संहिता लागु होगई है. 

मुख्या चुनाव आयुक्त ने पत्रकार सम्मेलन में तरीकों का ऐलान करते हुए कहा कि, "दिल्‍ली में चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है. चुनाव में 90 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी. दिल्‍ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए चुनाव होगा." बुजुर्ग मतदातओं को सहूलियत देते हुए चुनाव आयोग ने कहा,"  ८० वर्ष से ज्यादा के बुजुर्ग मतदाता पोस्‍टल बैलेट से मतदान कर सकेगे. जिसके लिए उनको पांच दिन पहले फार्म जमा कराना होगा."

आयोग के अनुसार, १४ जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की प्रक्रिया 14 से 21 जनवरी तक चलेगी. वही २४ जनवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते है. आयोग ने बताया कि, " दिल्‍ली में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हैं. मतदान के लिए पूरी दिल्ली में 13750 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। वही 2689 जगहों पर वोटिंग होगी."

२०१५ विधानसभा चुनाव के नतीजे:-
पिछले विधानसभा चुनाव में अरविन्द केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी को चुनाव में प्रचंड बहुमत मिला था. दिल्ली वासियों ने आम आदमी पार्टी को ७० विधानसभा सीटों में से ६७ सीटो पर जीत मिली थी. वही भारतीय जनता पार्टी सिर्फ तीन सीट जीत पाई थी. कांग्रेस का खाता तक नही खुला था. इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता अपना चुनाव हार गए थे. भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री उम्मीदवार किरण बेदी भी अपना चुनाव हार गई थी.