delhi-corona

नयी दिल्ली. एक तरफ जहाँ दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) अपने पुरे उफान पर है। वहीँ अब इस को काबू में करने की हर कोशिश अब नाकाफी साबित हो रही है। हर दिन दिल्ली में कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। अब तो कोरोना की पहुंच एनसीआर के इलाकों तक भी बढ़ गयी है। वहीं अब बचाव के लिए नोएडा और गुरुग्राम बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग भी व्यापक स्तर पर हो रही है।

क्या है दिल्ली कोरोना की मौतों का आंकड़ा: 

अगर हम आंकड़े देखें तो दिल्ली में कोरोना से मरने वालों का ग्राफ बढ़ा है। अब कोरोना से मरने वालों की संख्या  8 हजार 159 तक पहुंच गई है। बीते शुक्रवार देर रात तक के आंकड़े अगर हम देखें तो दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 118 लोगों की मृत्यु हुई जबकि 6608 कोरोना के नए मामले भी अब सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा  5।17 लाख से ऊपर पहुंच गया है। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों से अब एनसीआर भी महामारी की पकड़ में फिर से आने की आशंका है। 

क्या हैं नोएडा के हाल: 

अगर हम शुक्रवार में जारी आंकड़ों की तरफ नजर दौडाएं अब नोएडा में इस वक्त कोरोना के 1400 से अधिक एक्टिव केस हो गए हैं। वैसे तो नोएडा में अभी तक कोरोना के 21,000 से ज्यादा मामले दिखाई दिए हैं, जबकि इससे अब तक 74 लोगों की मौत हो गयी है। अब कोरोना के इस व्यापक संक्रमण की रोकथाम के लिए नोएडा और गुरुग्राम बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग भी हो रही है। 

नियम अनदेखी पर आज से होगा 2000 का जुर्माना:

जहाँ दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने अपनी नियमों में सख्ती और बढ़ा दी है। अब दिल्ली में कोरोना गाइडलाइंस की अनदेखी पर आज से दो हजार रुपये का बड़ा जर्माना भरना होगा। हालाँकि पहले जुर्माने की रकम पांच सौ रुपये ही थी। अब मास्क ना लगाना, क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करना और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर अब 2 हजार रुपये का चालान कटेगा। गौरतलब है कि पहले जुर्माने की रकम पांच सौ रुपये ही थी।

अब दिल्ली बॉर्डर पर हो रही रैंडम टेस्टिंग:

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख अब हरियाणा सरकार ने दिल्ली की सीमा से लगे शहरों के बॉर्डर पर टेस्ट कराने का फैसला कर लिया है। वहीं अब गुरुग्राम में दाखिल हो रहे वाहन चालकों का टोल टैक्स पर ही  कोरोना टेस्ट हो रहा है। साइबर सिटी के भीड़ भाड़ वाले इलाकों से लेकर मॉल, सरकारी ऑफिस में भी रैंडम टेस्टिंग होने वाली है। बता दें कि अकेले गुरुग्राम में ही सिर्फ नवंबर में 11,000 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से अब तक 63 लोगों की मौत भी हो गयी है। 

इधर अब कोरोना युद्ध में अग्रसर महाराष्ट्र और मुंबई में भी दिल्ली के नए कोरोना संक्रमण से बचने पर विचार किया जा रहा है। अब इसके बचाव के लिए उद्धव सरकार मुंबई से दिल्ली के बीच ट्रेन और हवाई सेवाओं को विराम देने का सोच रही है। इसके साथ ही मुंबई BMC ने आने वाले दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का एलान किया है।