delhi-corona

  • 90% ICU बेड फुल
  • केंद्र सरकार देगी 750 ICU बेड
  • नहीं होगा लॉकडाउन, दुकानदार रहे आश्वस्त
  • शादी में 200 की बजाय केवल 50 लोगों के शामिल होने का प्रस्ताव हुआ मंजूर

Loading

नयी दिल्ली. जहाँ एक बार फिर दिल्ली में कोरोना अपने पाँव पसार रहा है। वहीं अब इस माहामारी के रौद्र रूप को देखकर दिल्ली सरकार के भी हाथ पांव फूलने लगे हैं। वहीं अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया यह स्वीकार कर रहे हैं कि दिल्ली में 90% आईसीयू बेड फिलहाल भरे हुए हैं।

अनिल बैजल की मंजूरी: 

इधर उप राज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार के शादी में 200 की बजाय केवल 50 लोगों के शामिल होने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है  

क्या कहना है मनीष सिसोदिया का : 

दरअसल दिल्ली के उपमुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया का कहना है कि केंद्र से 250 आईसीयू बेड की पहली खेप जल्द ही मिलने वाली है। उनका यह भी कहना है कि केंद्र से दिल्ली को ऐसे 750 आईसीयू बेड मिलेंगे। फिलहाल दिल्ली में 26 हजार कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं और अभी कोरोना के लिए सिर्फ 16 हजार बेड आरक्षित हैं। वहीं अब भीड़ से कोरोना संक्रमण का दर और भी बढ़ गया है।

 लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं: मनीष सिसोदिया

इधर लॉकडाउन के मुद्दे पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि, “दिल्ली सरकार का फिलहाल लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है। लॉकडाउन कोरोना से लड़ने का उपाय नहीं है। इससे लड़ने का एकमात्र उपाय मेडिकल मैनेजमेंट ही है। अब अगर मेडिकल मैनेजमेंट की बात करें तो फिलहाल दिल्ली में 26000 लोग होम आइसोलेशन में हैं और हमारे पास 16000 बेड हैं जिनमें से 50% बेड खाली पड़े हैं।” 

दुकानदार रहे आश्वस्त : मनीष सिसोदिया

इसके साथ ही उनका कहना था कि, “मैं दुकानदारों को आश्वस्त करना चाहता हूं, उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। हम लॉकडाउन लगाने का इरादा नहीं रखते हैं। हम चाहते हैं कि आपकी दुकानें खुली रहें, यदि जरूरत हो, तो कुछ बाजारों को सील किया जा सकता है, जिसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है, लेकिन यह किसी भी तरह से लॉकडाउन नहीं होगा।”

केंद्र से मिलेंगे नए आईसीयू बेड:  

वहीं मनीष सिसोदिया का यह भी कहना है कि जब आईसीयू 90% भर गए थे, तब हमें चिंता हुई थी, हमने केंद्र सरकार से बात की और केंद्र सरकार ने हमें 750 बेड देने की बात कही है। जैसे ही ये आईसीयू बेड आ जाएंगे फिर हमें आईसीयू की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। कोरोना को रोकने के सारे इंतजाम दिल्ली सरकार अच्छे से कर रही है।”

गौरतलब है कि इसके पहले आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में लॉकडाउन बिल्कुल नहीं होगा। यहां इसकी कोई आवश्यकता नहीं प्रतीत होती है।