दिल्ली के होटल-क्लबों में ग्राहक पैग की जगह ऑर्डर कर सकेंगे पूरी बोतल

    नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Delhi Government) ने दिल्ली में शराब खरीदने की लीगल उम्र 25 से घटाकर 21 साल करने का फैसला लिया है। अब दिल्ली के क्लबों पेग की जगह पूरी बोतल टेबल (Liquor Bottle) पर ऑर्डर किए जा सकेंगे। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की अगुवाई में आबकारी सुधार को लेकर बैठक हुई थी, जिसमें इसकी सिफारिश की गई है। बता दें कि, अभी तक होटल या बार में शराब पैग के हिसाब से परोसी जाती है।  

    टेबल पर पूरी बोतल का विकल्प

    गौरलब हो कि, दिल्ली के होटलों और क्लबों में पेग में शराब (Liquor) परोसी जाती है और ग्राहकों को पेग के हिसाब से ही बिल का भुगतान करना होता है। हालांकि कैबिनेट की रिपोर्ट में बताया गया है कि,  शराब का सेवन करने वाले ग्राहकों को टेबल पर पूरी बोतल ऑर्डर करने का विकल्प होगा। लेकिन बार की पूरी जिम्मेदारी  होगी कि कोई ग्राहक परोसी गई शराब की बोतल को उनके परिसर से बाहर न ले जा सके। यह नियम पहले से पेग पर भी लागू है और बार में ऑर्डर की गई शराब को बाहर ले जाने की मनाही होगी। 

    गौरतलब हो कि, ग्राहकों को शराब परोसने के लिए दिल्ली में 1,000 से अधिक होटल, क्लब और रेस्तरां हैं, जिनके पास अपने आबकारी लाइसेंस है। इसमें से कुछ रेस्तरां, क्लब और होटल के छत, बालकनी, निचले क्षेत्र जैसे खुले स्थानों में शराब परोसने की इजाजत दी गई है। जीओएम ने बताया कि , नोएडा की तरह दिल्ली में रेस्तरां और क्लब की टाइमिंग बढ़ाई जा सकती है। साथ ही  होटल, क्लब और रेस्तरां को थोक विक्रेताओं के बजाय केवल खुदरा विक्रेताओं से खरीद ऑर्डर देना होगा 

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सोमवार को एक्साइज पॉलिसी में किए बदलावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शराब की दुकान चलाना सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। एक्साइज पॉलिसी में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसके अनुसार अब दिल्ली में शराब की दुकानें सरकार नहीं चलाएगी। यानी, अब यहां सरकारी ठेके नहीं होंगे।