arvind

    नयी दिल्ली. आज दिल्ली नगर निगम (Delhi MCD Elections) उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 में से चार वार्ड में अपनी शानदार जीत दर्ज की है। वहीं पूर्वोत्तर दिल्ली के मुस्लिम बाहुल वार्ड चौहान बांगर से कांग्रेस (Congress) को भी जीत मिली है। गौरतलब है कि यहां कांग्रेस बड़े अंतर से जीती है। इस प्रकार एक सीट कांग्रेस को भी मिली है। गौरतलब है कि यह वही इलाका है, जो दंगे में सबसे अधिक प्रभावित हुआ था।

    नहीं खुला बीजेपी का खाता, किसी कितने मिले वोट:

    गौरतलब है कि इस चुनाव में बीजेपी का खाता ही नहीं खुला है। इस जीत के बाद जहाँ आप कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। वहीं कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए- ‘हो गया काम, जय श्री राम’ शालीमार बाग वार्ड से आप उम्मीदवार सुनीता मिश्रा ने 2705 वोट से जीत दर्ज की है। उन्हें कुल 9764 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी उम्मीदवार सुरभि जाजू को 7059 वोट मिले हैं। त्रिलोकपुरी वार्ड से आप उम्मीदवार विजय कुमार ने 4986 वोट से जीत दर्ज की है। उन्हें 12845 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार ओम प्रकाश को 7859 वोट मिले हैं।

    अगर कल्याणपुरी  की बात करें तो यहाँ आप उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज की। उन्हें कुल 14302 वोट मिले, जबकि BJP उम्मीदवार सिया राम को 7259 मिले हैं। इसके साथ ही रोहिणी सी से भी आप प्रत्याशी ने ही जीत दर्ज की। चौहान बांगर वार्ड से कांग्रेस उम्मीदवार जुबेर अहमद ने 10642 वोट से जीत दर्ज की है। उन्हें 16203 वोट मिले। 

    कांग्रेस भी जीती एक सीट: 

    गौरतलब है कि जिन वार्डों में आम आदमी पार्टी की जीत हुई है, उनमें से कल्याणपुरी और त्रिलोकपुरी अनुसूचित जाति वोटरों से ज्यादा प्रभावित है। जहाँ शालीमार बाग में झुग्गी से संबंधित वोटर ज्यादा है, वहीं रोहिणी की वार्ड में अनधिकृत कॉलोनी के वोटरों ने अपनी पसंद आम आदमी पार्टी में दिखाई है। लेकिन आप को बड़ा झटका नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की चौहान बांगर सीट पर मिला है।बता दें कि मुस्लिम बहुल चौहान बांगर सीट पर आप के उम्मीदवार और पूर्व विधायक हाजी इशराक 10642 वोटों से चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस के मोहम्मद जुबेर ने हराया जो कि पूर्व विधायक चौधरी मतीन अहमद के बेटे हैं। गौर तलब है कि पिछले साल 2020 इसी इलाके में दंगे हुए थे और तबसे मुस्लिम वोटर आम आदमी पार्टी सरकार से नाराज बताए जा रहे हैं। 

    क्या रहा वोट प्रतिशत:

    इस बार के MCD उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को 46.10% वोट मिला तो वही दूसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी को 27.29 प्रतिशत वोट प्राप्त हुआ। तीसरे नंबर है कांग्रेस जिसको 21.84% वोट मिला, जबकि बहुजन समाज पार्टी को मात्र 2.50% वोट मिले हैं । इसी तरह निर्दलीयों को मात्र 1.64% वोट मिले  तो नोटा पर भी 0.63% वोट रहा है ।

    इस बार दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली जीत से आम आदमी पार्टी ख़ुशी से गदगद है और जीत के जश्न के मूड में है। आज दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodiya)सुबह 11:30 बजे आम आदमी पार्टी दफ्तर पहुंचें और बोले कि “एमसीडी उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें जीतने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई। बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है। अगले साल होने वाले एमसीडी चुनाव में जनता अरविंद केजरीवाल जी की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति को लेकर आएगी।” इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) भी आम आदमी पार्टी के मुख्यालय पर पहुंचेंगे और अपनी ख़ुशी बाटेंगे।

    वहीं अगर हम आज दिल्ली नगर निगम उपचुनाव के वोटों की गिनती के सुबह 9:30 बजे के रुझानों को देखें तो-

    •  कल्याणपुरी – AAP 4461 वोट से आगे थी।
    •  त्रिलोकपुरी – AAP 3156 वोट से आगे थी।
    • चौहान बांगर – कांग्रेस 6526 वोट से आगे थी।
    •  शालीमार बाग – AAP 1238 वोट से आगे थी।
    •  रोहिणी C – AAP 1871 वोट से आगे थी।

    गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम के पांच वार्ड पर उपचुनावों के लिए बुधवार सुबह शुरू हुई थी। वहीं  मतगणना में चार वार्ड पर आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार आगे चल रहे थी। निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। अधिकारियों के मुताबिक आप के उम्मीदवार शालीमार बाग नॉर्थ, कल्याणपुरी, त्रिलोकपुरी और रोहिणी-सी वार्ड में तब आगे चल रहे थे। चौहान बांगर क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार आगे चल रहे थे। बता दें कि दिल्ली नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे। इनमें 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इन पांच वार्ड में से चार आप के पास थे जबकि शालीमार बाग नॉर्थ से प्रतिनिधि भाजपा के पार्षद थे।