Mehul Choksi moves Dominica High Court to quash proceedings
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी लापता हो गया है और रविवार से ही पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। कैरेबियाई द्वीपीय देश की ‘रॉयल पुलिस फोर्स’ ने एक बयान में यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि उनके पास आज की तारीख तक इस बात की ” विश्वसनीय सूचना नहीं है” कि चोकसी देश छोड़कर चला गया है और इस बात की पूरी संभावना है कि चोकसी एंटीगुआ एवं बारबुडा में ही था।

    एंटीगुआ एवं बारबुडा की संसद को दिए बयान में ब्राउन ने कहा कि अधिकारी चोकसी का पता लगाने के प्रयास में भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के साथ सहयोग कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि चोकसी के घर के किसी शख्स ने उसके लापता होने के संकेत दिए, जिसके बाद से देश की पुलिस ने इस बाबत बयान जारी किया। इस बयान को इंटरपोल के साथ साझा किया जाएगा। इससे पहले, एंटीगुआ पुलिस ने एक बयान में बताया कि चोकसी को रविवार को आखिरी बार उसकी कार में देखा गया था। कार तो पुलिस ने बरामद कर ली है लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया है। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने उनके मुवक्किल के लापता होने की खबरों की पुष्टि की है।

    अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ एंटीगुआ पुलिस ने उनकी तलाश शुरू कर दी है। परिवार उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है। हम सभी खबरों पर नजर बनाए हुए हैं।” अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि चोकसी के खिलाफ लगे आरोपों की जांच कर रही सीबीआई इन खबरों की ‘‘ औपचारिक और अनौपचारिक ” माध्यमों के जरिए पुष्टि कर रही है। इंटरपोल ने भी एजेंसी के अनुरोध पर उसके खिलाफ ‘रेड कॉर्नर नोटिस’ जारी किया है।

    एंटीगुआ पुलिस ने रविवार को चोकसी के लापता होने के संबंध में बयान जारी किया। पुलिस ने उसकी तलाश रविवार को शुरू की थी और उसकी तस्वीर के साथ एक बयान जारी किया है ताकि लोगों से उसके संबंध में जानकारी हासिल की जा सके। बयान में कहा गया है, ‘‘पुलिस जॉली हार्बर के निवासी 62 वर्षीय मेहुल चोकसी के लापता होने के मामले की जांच कर रही है। चोकसी के लापता होने की शिकायत जॉनसन प्वाइंट पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है। वह रविवार 23 मई 2021 से लापता है।”

    स्थानीय मीडिया संस्थान ‘एंटीगुआन्यूजरूम’ ने पुलिस आयुक्त एटली रॉडने के हवाले से मंगलवार को बताया कि पुलिस ‘‘भारतीय कारोबारी मेहुल चोकसी का पता लगाने में जुटी है”, जिसके लापता होने की बातें सामने आ रही हैं। खबर के अनुसार, एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले चुके चोकसी को रविवार को दक्षिण इलाके में गाड़ी चलाते देखा गया था। बाद में उसका वाहन बरामद हो गया लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया।

    चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही, 2017 में कैरेबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद है। दोनों के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जांच कर रहा है। (एजेंसी)