DRDO-2G-MEDICIENE

    Loading

    नयी दिल्ली. फिलहाल देश (India) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर जबरदस्त रूप से कहर बरपा रही है और इसी बीच अब वैक्सीनेशन पर व्यापक रूप से जोर देने के लिए स्पूतनिक-वी के टीके भी अगले हफ्ते से बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे। वहीं अब एक बड़ी खबर के अनुसार अब कोरोना की एक और दवा जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने वालीहै, जिससे कोरोना मरीजों का काफी राहत मिलने  का अनुमान है। 

    जी हाँ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों के मुताबिक अब कोरोना की दवा 2डीजी (DRDO 2DG – Medicine) की 10,000 खुराक का पहला बैच अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। गौरतलब है कि ये दवा कोरोना के मरीजों को जल्द ठीक करती है और उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम करती है। 

    DRDO के निर्माताओं ने इस पर जानकारी देते हुए कहा कि दवा निर्माता भविष्य में उपयोग के लिए दवा के उत्पादन पर तेजी लाने पर भी काम कर रहे हैं। विदित हो कि इस दवा को DRDO की एक टीम ने विकसित किया है। संकट के समय में वरदान मानी जाने वाली  इस दवा को तैयार करने के पीछे तीन वैज्ञानिकों का दिमाग चला है। ये हैं डॉ। सुधीर चांदना, डॉ। अनंत नारायण भट्ट और डॉ। अनिल मिश्रा।

    फिलहाल 2-डीजी (2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज) दवा को ऐसे समय मंजूरी मिली है जब भारत कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह घिरा है और फिलहाल इस मुशील से देश के स्वास्थ्य अवसंरचना पर अब भारी दबाव है। गौरतलब है कि यह दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है, इसे आप पानी में घोलकर भी पी सकते हैं ।

    इधर इस दवा को लेकर रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना की चल रही दूसरी लहर के चलते बड़ी संख्या में मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है। वहीं इस दवा से अब कीमती जिंदगियों के बचने की उम्मीद है क्योंकि यह दवा सीधे संक्रमित कोशिकाओं पर काम करती है। इतना ही नहीं यह दवा कोरोना मरीजों के अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि भी थोड़ी और कम करती है। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना महामारी शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इसके लिए व्यापक तैयारियों करने का आह्वान किया गया था, जिसके बाद DRDO ने इस दवा पर अपना काम शुरू किया था।