VACCINE

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार भारत के औषधि महानियंत्रक (DGCI) ने कोवैक्सिन और कोविशील्ड के मिक्स डोज़ लगाने को लेकर स्टडी करने की इजाजत दे दी है।  जी हाँ अब कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने उक्त दो टीकों की मिक्सिंग पर एक बड़ा फैसला लिया है। 

     इसके साथ ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग (Mixing of Covaxin & Covishield) पर जरुरी स्टडी के लिए अपनी मंजूरी भी अब दे दी है।  यह स्टडी और क्लीनिकल ट्रायल करने की जिम्मेदारी वेल्लोर के क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज (Christian Medical College-CMC) को दी गयी है।

    300 वॉलंटियर्स भी होंगे शामिल

    इसके साथ ही सूत्रों द्वारा दी जा रही खबर के अनुसार, केंद्रीय दवा नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 29 जुलाई को यह स्टडी को कराए जाने के लिए सुझाव दिया था।  इस अहम बैठक के दौरान एक्सपर्ट कमेटी ने सीएमसी, वेल्लोर में चौथे फेज के क्लीनिकल ट्रायल (Phase-4 Clinical Trial) को मंजूरी देने का भी सुझाव दिया था। इस ट्रायल में 300 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर कोरोना की कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग के जरुरी प्रभाव जांचे जाएंगे। 

    क्या है इस स्टडी का मकसद

    गौरतलब है कि इस अध्ययन का ख़ास मकसद यह पता लगाना है कि क्या फुल वैक्सीनेशन कोर्स पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति को एक खुराक कोवैक्सीन और दूसरी खुराक कोविशील्ड की भी दी जा सकती है या नहीं । लेकिन यह प्रस्तावित स्टडी हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा की गई स्टडी से बिल्कुल अलग है। दरअसल ICMR की स्टडी के अनुसार कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिलाकर दिए जाने से इल्ल्लाज के बेहतर परिणाम दिखे हैं। 

    क्या हैं भारत का कोरोना ग्राफ 

    भारत में कोरोना के मामले आज यानी बुधवार को 40 हजार से भी कम आए हैं।  बीते 24 घंटे में 38,353 नए मामले सामने आए हैं और 497 लोगों की मौत हुई है। भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 3,86,351 है, जो कि पिछले 140 दिनों में सबसे कम है। यही नहीं रिकवरी रेट भी सबसे अधिक है जो कि अब 97.45% है। अब तक कुल 3,12,20,981 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।  पिछले 24 घंटे में 40,013 मरीज ठीक भी हुए हैं।