ED sends summons to Shiv Sena MLA Pratap Sarnaik, third notice since red

मुंबई: शिवसेना (Shivsena) एमएलए (MLA) प्रताप सरनाईक (Pratap Sarnaik) के घर और दफ्तरों पर हुई ईडी (ED) की रेड (Raid) के बाद एजेंसी ने शनिवार को तीसरा समन भेजा। इससे पहले ईडी प्रताप सरनाईक को दो बार समन भेज पूछताछ के लिए तलब कर चुकी है। केंद्रीय एजेंसी प्रताप सरनाईक के बेटे विहंग से पूछताछ कर चुकी। इस मामले में ईडी को लेटर भेजा था और बताया था कि वे फिलहाल ईडी के सामने पेश नहीं हो सकेंगे। सरनाईक ने ईडी से हफ्ते भर का समय मांगा था। उन्होंने कहा था कि फिलहाल वो और उनके बेटे पुरवेश क्वारंटीन (Quarantine) हैं। 

ईडी ने पिछले महीने प्रताप सरनाईक से जुड़ीं ठाणे और मुंबई स्थित कुल 10 जगह पर रेड डाली थी। घंटों चली इस रेड के बाद में प्रताप सरनाईक के बेटे विहंग सरनाईक को ईडी अपने साथ दक्षिण मुंबई स्थित कार्यालय पर ले गई थी। जहां पूछताछ के बाद देर रात विहंग को छोड़ा गया था।

सूत्रों के अनुसार, ईडी ने लगातार तीन बार प्रताप सरनाईक को नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया है। सरनाईक ने ईडी से कहा है कि वे बहार थे और वापस घर आने की वजह से उन्हें एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहना पड़ेगा। प्रताप सरनाईक, शिवसेना के बड़े नेता हैं और वो सरनाईक अपने बयानों के कारण अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। प्रताप सरनाईक ठाणे के ओवला-मजीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से शिवसेना पार्टी के विधायक हैं।

सूत्र ने कहा, ‘सुरक्षा मुहैया कराने वाली एक कम्पनी’ के प्रमोटर और उससे संबंधित लोगों सहित राजनेताओं के यहां छापेमारी की जा रही है।ईडी की रेड को लेकर महाराष्ट्र की राजनीती भी गरमा हुई है। जहां महाविकास अघाड़ी के नेता इसे सत्ता का दुरुपयोग बता रहे हैं तो वहीं बीजेपी शिवसेना नेताओं की संपत्ति को लेकर भी सवाल खड़े कर रही है।