ELECTION-COMMISSION

Loading

नयी दिल्ली. एक तरफ बिहार में विधान सभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Election) को लेकर विभिन्न राजनीतिक पार्टियां अपना राजनीतिक द्वन्द  शुरू कर दिया है। वहीं इन सबके बीच आज  बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Election) का ऐलान कर रहा  है।

आज चुनाव आयोग (Election Commision)प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है। इसके साथ ही  प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर रहा है । वहीं बताया जा रहा है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव संभव किया जा सकता है ।

आइये सुनते हैं LIVE प्रेस कांफ्रेंस :

  • चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी  है और अब चुनाव तारीखों का भी ऐलान हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना संकट की वजह से दुनिया के 70 देशों में  फिलहाल चुनावों को टाल दिया गया है ।
  • इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में विधानसभा चुनाव टाले जाने की मांग वाली याचिका पर कोई भी सुनवाई से इनकार कर दिया  है। याचिकाकर्ता ने राज्य में कोरोना के चलते बिगड़े हालात का हवाला भी  दिया था। इस पर कोर्ट ने कहा कि,”हम पहले ही साफ कर चुके है कि  चुनाव आयोग  हालात के मुताबिक सभी चीजों को ध्यान में रखकर फैसला लेने में समर्थ है।”
  • बता दें कि बिहार की सत्ता पर काबिज नीतीश कुमार को इस बार पूरी उम्मीद है कि वो एक बार फिर सरकार में वापसी करेंगे, तो वहीं तेजस्वी की अगुवाई में विपक्ष एनडीए के खिलाफ अपना मोर्चा खोले हुए है। बिहार में जहाँ अब  विधानसभा चुनाव नज़दीक हैं, तो ऐसे में चुनाव को लेकर अब सभी अपनी कमर कस चुके हैं।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा कह रहे हैं कि कोरोना संकट के बीच बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया। बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का भी सबसे बड़ा चुनाव है।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार में अभी कुल 243 सीटों पर चुनाव होगा, वहीं राज्य में 29 नवंबर तक विधानसभा का कार्यकाल है। इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को भी बढ़ाया गया है। इस बार बिहार चुनाव 2020  में सात करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे। इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे। इसके साथ ही इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा। सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा।   
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि  इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अतिरिक्त  वक्त रखा गया है, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक इस बार मतदान होगा। लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं किया जायेगा । 
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया डूर टू डूर कैंपेन में अब सिर्फ पांच लोग ही जा सकेंगे। इस बार नामांकन और हलफनामा ऑनलाइन भी भरा जा सकेगा और डिपोजिट को भी ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा। नामांकन के वक्त उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग ही मौजूद रहेंगे। प्रचार के दौरान किसी से हाथ मिलाने की कोई भी इजाजत नहीं दी जाएगी।  
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि  मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित भी अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था भी कि जाएगी । प्रचार मूल रूप से अब वर्चुअल ही होगा, लेकिन डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट अपने लेवल पर छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे। इतना ही नहीं हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की समुचित व्यवस्था होगी ।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार में तीन चरण में चुनाव संपन्न होगा ।

  • मुख्य चुनाव आयुक्त  ने बताया कि बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे ।
  1. पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन
  2. दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन
  3. तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन
  • मुख्य चुनाव आयुक्त  ने बताया कि इस प्रकार से  ही बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे और उनकी तारीखें निम्न लिखी गईं हैं । 
  1. पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर
  2. दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर
  3. तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर
  4. चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर