चुनाव आयोग का AAP को जवाब, कहा – दिल्ली में 62.59 प्रतिशत वोटिंग

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा उठाये सवालों का जवाब दिया है। आयोग ने रविवार को करीब 25 घंटे बाद प्रेस कांफ्रेंस लेकर दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव का वोटिंग प्रतिशत बताया है।

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा उठाये सवालों का जवाब दिया है। आयोग ने रविवार को करीब 25 घंटे बाद प्रेस कांफ्रेंस लेकर दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव का वोटिंग प्रतिशत बताया है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने दिल्ली में 62.59 प्रतिशत वोटिंग होने की जानकारी दी है। बतादें कि चुनाव आयोग ने शनिवार रात वोटिंग प्रतिशत 61.46 फीसदी बताया था। इससे पहले चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर दिल्ली विधानसभा चुनाव का वोटिंग प्रतिशत जारी नहीं किया था। जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाये थे।

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि जब बैलेट पेपर से लोकसभा का चुनाव होता था उस वक्त भी मत का प्रतिशत एक घंटे में पता चल जाता था अब तो तकनीक इतनी आगे जा चुकी है फिर भी 24 घंटे लग गये।

आप सांसद ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया था कि शायद यह पहली बार हो रहा है कि चुनाव आयोग वोटिंग का प्रतिशत तक बताने को तैयार नहीं है। इसका मतलब कहीं कुछ पक रहा है, कहीं दाल में कुछ काला है। कोई खेल चल रहा है अंदर-अंदर। क्योंकि मत का प्रतिशत बताना बेहद सामान्य बात है।

सिंह ने कहा कि वोटिंग संपन्न होते ही चुनावकर्मी वोटिंग प्रतिशत बता देता है, फिर इस बार देरी क्यों हो रही है? लोकसभा हो या बड़े-बड़े राज्यों के विधानसभा चुनाव हर बार वोटिंग प्रतिशत उसी दिन बता दिया जाता रहा है। दिल्ली में तो केवल 70 विधानसभा सीटें हैं फिर वोटिंग प्रतिशत बताने में इतनी देरी क्यों हो रही है?

आप सांसद ने चुनाव आयोग से सवाल किया कि अलग-अलग बूथ से मिली जानकारी को जोड़कर उसे बताने में आपको कितना वक्त लगता है? ज्यादा से ज्यादा दो-तीन घंटे लग सकते हैं?, लेकिन चुनाव आयोग ने 24 घंटे बाद भी वोटिंग का प्रतिशत नहीं बताया है।

चुनाव आयोग द्वारा वोटिंग प्रतिशत के ऐलान में देरी को लेकर अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा “पूरी तरह चौंकाने वाला। चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान खत्म होने के कई घंटे के बाद भी वे मतदान प्रतिशत के आंकड़े क्यों जारी नहीं कर रहे हैं?”