राहुल गांधी के ट्वीट को लेकर भाजपा पहुंची चुनाव आयोग, आचार संहिता उल्लंघन का मामला कराया दर्ज

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ट्वीट को लेकर भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) चुनाव आयोग (Election Commission) पहुंच गई है. बुधवार को भाजपा ने आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन (Model Code Of Conduct Violation) को लेकर मामला दर्ज कराया है. 

दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज होरहा है. इसी को लेकर राहुल गाँधी ने सुबह एक ट्वीट कहा किया था, जिसमें उन्होंने बिहार के लोगों को संबोधित करते हुआ लिखा, “इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएँ.” इसी के साथ उन्होंने हैशटैग आज बदलेगा बिहार का इस्तेमाल किया.

यह आचार संहिता का उल्लंघन

राहुल के इस ट्वीट को लेकर भाजपा कांग्रेस पर हमलावर होगई है. और इसे अचार संहिता का उल्लंघन बताया है. आयोग को लेखे अपने पत्र में भाजपा ने कहा, “बिहार विधान सभा चुनाव, 2020 के लिए पहले चरण के मतदान है, कांग्रेस पार्टी के नेता श्री राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर आज मतदाताओं से चुनाव के पहले चरण में वोट मांगे हैं.”

पत्र में आगे कहा, “समय या पहले चरण के मतदान के लिए अपील का उपयोग करते हुए 2 घंटे से अधिक समय तक कलाकृतियां हैंवर ईन, फिर ट्विटर पोस्ट पर  राहुल गाँधी द्वारा किया गया है, जिसमें कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया गया है. इस पर तुरंत कार्यवाही की जाए.”

16 जिलों के 71 सीटों पर मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है. पहले चरण  में 16 जिलों के 71 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का उपयोग कर रहें हैं. इन चुनाव में 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें जेडीयू के 35 भाजपा के 29, आरजेडी के 42. और कांग्रेस के 20 उम्मीदवार हैं.