modi

    नयी दिल्ली. जैसे जैसे देश में चुनावी मौसम की तपन तेज हो रही है वैसे वैसे अब राजनीतिक पार्टियों के ताबड़तोड़ दौरों का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी क्रम में अब जहाँ बीजेपी अन्य पार्टियों से आगे दिखती नजर आ रही है। गौरतलब है कि आज PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (J.P Nadda) अलग-अलग राज्यों के दौरे पर निकले हुए हैं। PM मोदी जहां सियासी संकट से डांवाडोल होते पुडुचेरी (Puducherry) जा रहे हैं, वहीं अमित शाह बीते बुधवार रात को ही असम (Assam) पहुंच गए हैं। इसके साथ ही जेपी नड्डा भी बीती बुधवार देर रात प. बंगाल (West Bengal) में चुनावी बिगुल फूंकने पहुंचे हुए हैं। 

    आज से तमिलनाडु-पुडुचेरी दौरे पर होंगे PM मोदी: 

    आज PM नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और पुडुचेरी में कई जन कल्याणकारी परियोजनाओं का शुभारंभ और कुछ का शिलान्यास करने वाले हैं। इसके साथ ही वे बीजेपी की एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि PM मोदी का दौरा इस ऐसे वक़्त तय हुआ है जब पुडुचेरी में सियासी संकट के बाद अब वहां राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है। 

    क्या हैं PM मोदी के आज के कार्यक्रम:

    • पुडुचेरी बीजेपी प्रमुख स्वामीनाथन के अनुसार  PMमोदी का हेलिकॉप्टर सुबह 10:30 बजे पुडुचेरी में उतरेगा। 
    • इसके बाद वे JIPMER जाएंगे जहां वे केंद्र सरकार के एक आयोजन में हिस्सा लेंगे।
    • इसके बाद वह बीजेपी की एक जनसभा में पहुंचेंगे। 

    गौरतलब है कि बीते तीन साल में इस केंद्र शासित राज्य में PM मोदी का यह दूसरा दौरा होगा।इससे पहले वह साल 2018 में पुडुचेरी गए थे। बता दें कि PM मोदी का यह दौरा इस लिए भी आज अहम है क्योंकि वे 2016 से राज्य में कांग्रेस शासन वाली वी नारायणसामी सरकार बीते सोमवार को अल्पमत में जाने के बाद गिर गई थी। वहीं मुख्यमंत्री वी नारायणसामी का इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार भी कर लिया है।

    आज असम में अमित शाह :

    विदित हो कि गृह मंत्री अमित शाह बीती बुधवार देर रात को असम की राजधानी गुवाहाटी पहुंचे। बता दें कि असम में भी इस साल विधानसभा चुनाव होने के हैं। ऐसे में यहाँ पर राजनीतिक हलचलें भी अब तेज हो गई हैं। जिसके चलते अब गृहमंत्री अमित शाह लगातार असम का दौरा कर रहे हैं। यहाँ जब पिछली बार के दौरे पर अमिह शाह ने कई रैलियों को संबोधित किया था तब उन्होंने यह पर कांग्रेस को लेकर जमकर  निशाना साधा था।

    आज बंगाल में होंगे जे.पी नड्डा: 

    गौरतलब है कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज यानि गुरुवार को पश्चिम बंगाल में चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने संबंधी एक विशेष अभियान की शुरुआत करेंगे और एक यहाँ की एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस पर पार्टी के मीडिया विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी अनिल बलूनी ने बीते बुधवार को यह जानकारी दी थी। अपने इस कार्यक्रम के लिए जेपी नड्डा बीती बुधवार देर रात कोलकाता पहुंचे। यहाँ पर उनका स्वागत पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने किया।इधर कल बलूनी ने यह भी बताया कि बंगाल के आज के अपने एकदिवसीय दौरे पर नड्डा कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। 

    यह है आज का जे.पी नड्डा का कार्यक्रम:

    • आज नड्डा कोलकाता में ‘लोक्खो सोनार बांग्ला घोषणापत्र क्राउडसोर्सिंग’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
    • इसके बाद वे राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ की रचना करने वाले बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के आवास और संग्रहालय जाकर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे।

    गौरतलब है कि बीजेपी नेता अपने अनेक दौरों में पश्चिम बंगाल राज्य को ‘सोनार बांग्ला’ के रूप में पुन: स्थापति करने का वादा करते आ रहे हैं। लेकिन फिलहाल यहाँ राजनीतिक घमासान अपने चरम पर है।