Elephant Found Dead: Big action after elephant carcass was recovered in Chhattisgarh, three officers including forest division officer were removed, two employees suspended
Representative Photo

    रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर जिले में एक जंगली हाथी (Wild Elephant) का शव (Dead) बरामद होने की घटना के बाद राज्य शासन ने वनमंडल अधिकारी समेत तीन अधिकारियों को हटा दिया है तथा दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि सूरजपुर वनमंडल के अंतर्गत मृत हाथी मिलने के मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में राज्य शासन ने तीन अधिकारियों का संलग्नीकरण (अटैच) करते हुए दो कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

    अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 11 तारीख को सूरजपुर वनमंडल के अंतर्गत प्रतापपुर परिक्षेत्र के दरहोरा बीट में नर हाथी का शव बरामद हुआ था। इस प्रकरण में तत्काल प्रभावी कार्रवाई नहीं करने और कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने सूरजपुर के वनमंडल अधिकारी दुलेश्वर प्रसाद साहू को तत्काल प्रभाव से नवा रायपुर स्थित प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख के कार्यालय में संलग्न किया है। वहीं उप-वनमंडल अधिकारी बीके लकड़ा और परिक्षेत्र अधिकारी प्रेमचंद मिश्रा को मुख्य वन संरक्षक कार्यालय सरगुजा वृत्त, अंबिकापुर में संलग्न किया गया है।

    अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा वनपाल विजय कुमार कुजूर और दरहोरा बीट के वनरक्षक मानसिंह को निलंबित कर दिया गया है। सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में इस महीने की 11 तारीख को वन विभाग ने एक जंगली हाथी का शव बरामद किया था। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक क्षेत्र के ग्रामीणों ने वन विभाग के कर्मचारियों को जंगल में नर हाथी का शव होने की जानकारी दी थी, उसके बाद उसका शव बरामद किया गया। अधिकारियों ने शव के लगभग आठ दिन पुराने होने की जानकारी दी थी। अधिकारियों ने आशंका जताई थी कि हाथी की मृत्यु आकाशीय बिजली गिरने से हुई होगी।