pf

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ फिलहाल देश में कोरोना की दूसरी लहर से जनमानस परेशान तो है है। वहीं इसके इलाज के लिए खर्चे को लेकर भी वह परेशान है। लेकिन अब आपको  कोरोना (Coronavirus)संकट के इस भयंकर दौर में भी परेशान नहीं होना पड़ेगा । जी हाँ अब आप ऑनलाइन कोरोना क्लेम (Corona Claim) करके अपने प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PF Account) से 75% या 3 महीने के वेतन के बराबर रकम या पैसे निकाल सकते हैं। आइए इसे समझे। 

    दरअसल श्रम मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना क्लेम करने के लिए कोई लॉक-इन पीरियड बिलकुल नहीं है। इसका मतलब है कि अगर आपका PF एकाउंट कुछ ही समय पहले बना है तो भी आप उससे अपने और अपने परिवार के पैसे निकाल सकते हैं।

    इतना ही नहीं जिन लोगों ने पहले से ही अपने PF खाते से किसी भी तरह के लोन का आवेदन किया है या उनका कोई लोन यहाँ से लोन  पड़ा है तो भी वे भी अब अपना कोरोना क्लेम दाखिल कर सकते हैं। यही नहीं अब आपके KYC अकाउंट को मात्र 72 घंटों के अंदर प्रोसेस कर पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है।

    आइए देखें क्या है ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस:

    सबसे जरुरी कि कोरोना क्लेम के लिए आपका UAN नंबर एक्टिवेटेड होना चाहिए। इसके साथ ही आपका वेरिफाइड आधार UAN के साथ लिंक्ड होना चाहिए और IFSC कोड के साथ बैंक खाता UAN के साथ लिंक होना चाहिए। ऐसा होने पर ही आपका क्लेम प्रोसेस होगा वरना आपको परेशानी होगी।

    • सबसे पहले आप EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem।epfindia।gov।in/memberinterface/ पर अपना लॉगइन करें।
    • इस वेबसाइट खुलते ही आपको राइट साइड पर UAN और पासवर्ड और कैप्चा डालना होगा, जिसके बाद साइन इन पर आप क्लिक करेंगे ।
    • इसके बाद प्रस्तुत पेज के दाईं ओर कर्मचारी प्रोफाइल का ऑप्शन आएगा। वहीं ‘मैनेज’ टैब पर आप क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से KYC चुनें।
    • अब अगले पेज पर सर्विस ऑनलाइन सेवाओं के टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन सूची से Form (फॉर्म -31,19,10सी और 10डी) का आप चयन करें।
    • आप मेंबर की डिटेल्स अब इस पेज पर देख सकते हैं। अब वैरिफाई करने के लिए और ‘हां’ पर अपने बैंक खाते के अंतिम चार अंक यहाँ दर्ज करें।
    • अब अगले पेज पर फॉर्म नंबर 31 का चयन करें। इसके बाद आपको यहां ‘I want to apply for’ लिखा हुआ आएगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘Proceed for online claim’ पर जाकर क्लिक करें।

    कोरोना क्लेम के लिए आप करें उमंग ऐप का भी इस्तेमाल :

    • इसके लिए पहले आपको प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप उसमें EPFOको सेलेक्ट करिए। 
    • फिर वहां ‘रिक्वेस्ट फॉर एडवांस (कोविड-19)’ दिखेगा, उस पर आप टैप कीजिए। अब आपसे यहाँ पर आपका UAN नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। 
    • UAN नंबर के डालने के बाद आपको एक OTPआएगा, जिसे डालने के बाद आप अपना मेंबर आईडी सेलेक्ट करेंगे  और अपने बैंक खाते के आखिरी चार अंक डालेंगे। 
    • इसके बाद आप प्रोसीड क्लेम पर टैप करेंगे  और अपना पता डालेंगे। बाद में यहाँ नेक्स्ट आप्शन दबाने पर आपसे आपके बैंक खाते की चेक का एक स्क्रीन शॉट मांगा जाएगा।
    • इस चेक पर आपका नाम और अकाउंट नंबर दर्ज होना चाहिए। अब आपका क्लेम आवेदन सही तरीके से दर्ज हो जायेगा।