Everyone's right over the South China Sea, in favor of peace and stability in the India region: Indian Ministry of External Affairs

Loading

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता में मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चीन, पाकिस्तान कुलभूषण समेत सभी विषय पर जानकरी दी. कुलभूषण मामले पर बोलते हुए प्रवक्ता ने कहा, ‘ पाकिस्तान ने आज भारतीय अनुरोध पर कुलभूषण जाधव को दूसरा कांसुलर एक्सेस प्रदान किया. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के 2 कांसुलर अधिकारियों को जाधव को 3 बजे तक निर्बाध और निर्बाध कांसुलर एक्सेस प्रदान किया गया.’

पत्रकार वार्ता की प्रमुख बाते: 

  • हम अभी तक अपने अधिकारियों (जो पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मिले थे) से सुनने के लिए अभी तक नहीं हैं, एक बार जब वे रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे तो हम टिप्पणी कर सकेंगे.
  • 15 जुलाई तक, 687467 भारतीय नागरिक भारत लौट आए हैं; 1,01,014 नागरिक, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से भूमि सीमाओं से लौटे हैं.
  • दक्षिण चीन सागर वैश्विक कॉमन्स का एक हिस्सा है। भारत में इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए रुचि है.
  • भारत ने पाकिस्तान सरकार को डायमर बाशा बांध के निर्माण का कड़ा विरोध किया। यह जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के भारतीय संघ शासित प्रदेशों की भूमि के बड़े हिस्से को जलमग्न कर देगा। हम पाक द्वारा उसके अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्रों में सामग्री परिवर्तन लाने के प्रयासों की निंदा करते हैं.
  • हम इस मामले में जांच के संबंध में यूएई के अधिकारियों के संपर्क में हैं: विदेश मंत्रालय से पूछा गया कि क्या यूएई में अटैक #KeralaGoldSmugglingCase के सिलसिले में रविवार को दिल्ली आया था और अब देश छोड़ चुका है?
  • दोनों पक्ष विचार-विमर्श में लगे हुए हैं। दोनों पक्षों ने भारत और चीन सीमा क्षेत्रों से एलएसी और डी-एस्केलेशन के साथ सैनिकों की असंगति पर सहमति व्यक्त की है.
  • हमने पाकिस्तान के अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्रों में ऐसी सभी परियोजनाओं पर चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ अपने विरोध और साझा चिंताओं को भी लगातार व्यक्त किया है, जहां इसका कोई ठिकाना नहीं है.
  • अफगानिस्तान को वाघा सीमा के माध्यम से भारत में माल भेजने की अनुमति देने पर मंत्रालय ने कहा, ‘ पाकिस्तान की सद्भावना के निर्माण का यह एक और उदाहरण है. पाक इजारेदार परिवहन प्रथाओं की मांग कर रहा है। यह अफगान को दोतरफा पारगमन अधिकार की अनुमति नहीं दे रहा है.
  • हम इन अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों में, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, इन अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों में नेविगेशन और ओवरफ्लाइट और बिना लाइसेंस वाले वैध वाणिज्य की स्वतंत्रता के लिए दृढ़ता से खड़े हैं