महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी समेत सभी दल भारत बंद का करेंगे समर्थन

मुंबई /पुणे/औरंगाबाद. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना (Shiv Sena), राकांपा (NCP) एवं कांग्रेस (Congress) किसान संगठनों (Farmers Organisation)की ओर से तीन केंद्रीय कृषि कानूनों (Agriculture Law) के खिलाफ बुलाये गये भारत बंद (Bharat Band support) का समर्थन करेगी। शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने संवाददाताओं से यहां बातचीत करते हुये लोगों से इस गैर राजनीतिक बंद में हिस्सा लेकर किसानों का समर्थन करने का आग्रह किया है । राउत ने संवाददाताओं से कहा, ”लोगों को स्वेच्छा से इस बंद में हिस्सा लेना चाहिये। यह किसानों के प्रति सच्चे समर्थन को दिखायेगा। यह राजनैतिक बंद नहीं है। हालांकि, कई दलों ने इसका समर्थन करने का निर्णय किया है।राज्यसभा सदस्य ने कहा, ”यह राजनीतिक दलों की मांगों को उठाने वाला बंद नहीं है, बल्कि देश के किसानों की आवाज को और मजबूत करने के लिये है।”

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री एवं राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक (National Spokesperson Nawab Malik) ने कहा कि शरद पवार (Sharad Pawar) की अध्यक्षता वाली पार्टी के कार्यकर्ता सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुये बंद में हिस्सा लेंगे।

राज्य सरकार में मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चह्वाण (Congress Leader Ashok Chavhan) ने कहा कि किसानों का समर्थन करने के लिये हर किसी को इस बंद में हिस्सा लेना चाहिये । उन्होंने कहा कि ये किसान दिल्ली में पिछले एक पखवाड़े से जबरदस्त सर्दी के बीच प्रदर्शन कर रहे हैं।

वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर (Vanchit Bahujan Aghadi Prakash Ambedkar) ने भी बंद का समर्थन किया है। आंबेडकर ने ट्वीट कर कहा, ”वंचित बहुजन आघाड़ी कल इस अंदोलन में हिस्सा लेगा।”

किसान नेता राजू शेट्टी (Raju Shetti) ने सोमवार को केंद्र सरकार से देश के लोगों की ‘‘भावनायें” समझने तथा विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील की। पुणे में संवाददाताओं से बातचीत में स्वाभिमानी शेतकारी संगठन (एसएसएस) के अध्यक्ष ने लोगों से किसान संगठनों की ओर से मंगलवार को बुलाये गये भारत बंद का समर्थन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि एसएसएस राज्य में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेगा। वाम दल एवं आम आदमी पार्टी एवं अन्य पहले ही किसानों के बंद का समर्थन करने की घोषणा कर चुके हैं। नवी मुंबई, नासिक, धुले, पुणे एवं शोलापुर में कृ​षि उत्पाद मार्केट कमेटी के भी इस दौरान बंद रहने की संभावना है ।